ईरान ने युद्धाभ्यास के दौरान अमरिकी युद्धपोत की प्रतिकृति ध्वस्त की – खाड़ी क्षेत्र में अमरिकी लष्करी ठिकानों पर ‘हाय अलर्ट’

दुबई – ईरान के रिवोल्युशनरी गार्ड्स ने होर्मुज़ की खाडी में किए युद्धाभ्यास के दौरान मिसाइल का प्रयोग करके अमरिकी विमान वाहक युद्धपोत की प्रतिकृति तहस-नहस कर दी। इस युद्धाभ्यास के माध्यम से ईरान ने अपनी युद्ध तैयारी से विश्‍व को अवगत किया है, यह बयान ईरानी सेना अधिकारियों ने दिया है। तभी इस युद्धाभ्यास के ज़रिए ईरान ने गैरज़िम्मेदाराना रवैया दिखाया है, ऐसी आलोचना अमरीका ने की है। इसी बीच ईरान के इस युद्धाभ्यास की वजह से अमरीका ने खाड़ी क्षेत्र के ‘अल धाफरा’ और ‘अल उदैद’ हवाई अड्डों को हाय अलर्ट पर रखा था। इनमें से अल धाफरा हवाई अड्डे पर भारत के रफ़ायल विमान उतरे थे।

‘हाय अलर्ट’

विश्‍वभर के 20 प्रतिशत इंधन की यातायात वाले होर्मुज़ की खाड़ी में यह युद्धाभ्यास किया गया। ईरान के रिवोल्युशनरी गार्ड्स की नौसेना एवं वायुसेना इस युद्धाभ्यास में शामिल थी। होर्मुज़ की खाड़ी की सुरक्षा के लिए ख़तरा साबित होनेवाले शत्रु की युद्धपोत पर हमला करने का युद्धाभ्यास इस दौरान किया गया। इससे पहले ईरान ने ‘यूएसएस निमित्झ’ इस अमरिकी विमान वाहक युद्धपोत की प्रतिकृति तैयार करके इसे इस युद्धाभ्यास में बतौर ‘टार्गेट’ नष्ट किया। सबसे पहले ईरान के हेलिकॉप्टर्स ने मिलाइल हमला करके इस प्रतिकृति को लक्ष्य किया। इसके बाद इस युद्धपोत को घेराव करनेवाली ईरान के गश्‍ती पोतों ने हमला करके यह प्रतिकृति पूरी तरह से ध्वस्त कर दी। आज के इस युद्धाभ्यास से ईरान ने अपनी नौसेना और वायुसेना की क्षमता विश्‍व को दिखाई है, यह दावा ईरान के वरिष्ठ सेना अधिकारी मेजर जनरल हुसैन सलामी ने किया है।

‘हाय अलर्ट’

इस पर अमरीका ने ईरान के इस युद्धाभ्यास की जोरदार आलोचना की है। ईरान का यह युद्धाभ्यास इस क्षेत्र में आतंक निर्माण करेगा,  ऐसा आरोप अमरिकी नौसेना ने किया। इसलिए ‘अमरीका अपने सहयोगी देशों की सुरक्षा को सामने रखकर युद्धाभ्यास करता है। साथ ही अमरीका के युद्धाभ्यास सागरी क्षेत्र की आज़ादी की सुरक्षा के लिए होते हैं। लेकिन, ईरान आक्रामक युद्धाभ्यास का आयोजन करके ड़र निर्माण कर रहा है’, यह आरोप अमरिकी नौसेना के ‘5वे आरमार’ के वरिष्ठ अधिकारियों ने लगाया है। ईरान के इस युद्धाभ्यास के दौरान धरती से हवा में हमला करनेवाले मिसाइलों का परीक्षण करने से कुछ समय के लिए इस क्षेत्र में तनाव बना था। अमरीका ने ‘संयुक्त अरब अमीरात’ के ‘अल धाफरा’ और कतार के ‘अल उदैद’ यह दोनों हवाई अड्डे ‘हाय अलर्ट’ पर रखे थे। इनमें से ‘अल धाफरा’ अड्डे से थोडीसी दूरी पर समुद्री क्षेत्र में ईरान का मिसाइल गिरने की जानकारी अमरीका ने प्रदान की। इसी हवाई अड्डे पर फ्रान्स से भारत पहुँचने के लिए उड़ान भरनेवाले रफ़ायल विमानों का जत्था उतरा था।

पिछले कुछ दिनों से अमरीका और ईरान के बीच बनें तनाव में बढ़ोतरी हो रही है। पिछले सप्ताह में सीरिया की हवाई सीमा में अमरिकी लड़ाकू विमानों ने ईरान के यात्री विमान से काफ़ी नज़दिक उड़ान भरकर गश्‍त लगाई थी। इसके बाद ईरान ने अमरीका को गंभीर परीणामों की धमकी भी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.