इस्राइल एवं सऊदी अरेबिया को लक्ष्य करने के लिए – ईरान से इराक में बैलिस्टिक मिसाइल की तैनाती – अंतर्राष्ट्रीय वृत्तसंस्था का दावा

वॉशिंग्टन/तेहरान: २०० से ७०० किलोमीटर तक हमला करने की क्षमता होनेवाले ईरान की झेलझाल, फतेह-१० और झोल्फाघर श्रेणी के मिसाइल इराक में दाखिल किए गए हैं। इन बैलिस्टिक मिसाइलों के घेरे में इस्राइल तथा सऊदी अरेबिया आने की वजह से इराक में यह मिसाइल तैनात करके ईरान ने अपने शत्रु को चेतावनी दी है, ऐसा का दावा अंतर्राष्ट्रीय वृत्तसंस्था ने किया है। साथ ही ईरान ने अमरिका के प्रतिबंधों को नजरअंदाज करके बैलिस्टिक और क्रूज़ मिसाइलों का विकास करने की तैयारी करने की जानकारी भी सामने आ रही है।

इस्राइल, सऊदी अरेबिया, लक्ष्य, ईरान, इराक, बैलिस्टिक मिसाइल, तैनाती, अंतर्राष्ट्रीय वृत्तसंस्था, दावाइराकी, ईरानी तथा पाश्चिमात्य सूत्रों के हवाले से अंतर्राष्ट्रीय वृत्तसंस्था ने एक खबर प्रसिद्ध की है। जिसमें ईरान ने इराक के ‘अन्वर’ इस पश्चिमी प्रांत में मिसाइलों का बड़ा भंडार तैनात करने की बात कही है। इराक की राजधानी बगदाद से कुछ ही अंतर पर होनेवाले अल- झाफ्रानिया, जुर्फ़-अल-सखार और अन्य लष्करी अड्डो पर मिसाइल दाखिल होने का दावा वृत्तसंस्था ने किया है। तथा ईरान इराक की सेना को मिसाइल निर्माण का प्रशिक्षण दे रहा है।

इराक में ईरान की मिसाइल तैनाती यह खाड़ी क्षेत्र में ईरान के शत्रु देशों के लिए चेतावनी होने की बात कही जा रही है। आने वाले समय में इराक पर हमला हुआ तो, इन हमलो को प्रत्युत्तर देने के लिए ईरान ने इराक में यह मिसाइल तैनात करने की जानकारी पाश्चिमात्य विश्लेषकों से मिल रही है और ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बाहरीम कासमी ने यह वृत्त ठुकराया है। ‘ईरान ने इराक में मिसाइल तैनाती ना करने की बात स्पष्ट की है। ऐसी खबरें प्रसिद्ध करके खाड़ी क्षेत्र में तनाव निर्माण करने का प्रयत्न शुरू होने का आरोप कासेमी ने किया है।

पर अपने लष्करी तैयारी में बढ़ोतरी करने के लिए ईरान ने बैलिस्टिक मिसाइलों की मारक क्षमता बढ़ाने की तैयारी की है, ऐसी जानकारी ईरान के उप रक्षा मंत्री मोहम्मद अहादी ने दी है। इसके लिये ईरान ने मिसाइल के साथ लड़ाकू विमान और पनडुब्बीयों का निर्माण कर रहा है, ऐसी जानकारी भी अहादी ने दी है।

दौरान ईरान से बैलिस्टिक मिसाइलों के मारक क्षमता में बढ़ोतरी करने पर वह उससे पहले जारी किए प्रतिबंधों का उल्लंघन होगा, ऐसी चेतावनी पाश्चिमात्य विश्लेषक दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.