ईरान ने दक्षिण कोरिया के जहाज़ पर कब्जा किया

दुबई – ईरान के रिवोल्युशनरी गार्ड्स ने सोमवार के दिन होर्मुज़ की खाड़ी में दक्षिण कोरिया के जहाज़ को कब्जे में किया है। दक्षिण कोरिया के साथ जारी व्यापारी विवाद की पृष्ठभूमि पर ईरान ने यह कार्रवाई की है, ऐसा दावा किया जा रहा है।

iran-south-koreaसौदी अरब के ‘अल-जुबैल’ बंदरगाह से निकला दक्षिण कोरिया के ‘हानकूक चेमी’ जहाज़ को ईरान के रिवोल्युशनरी गार्ड्स ने कब्जे में किया है। ईरान के माध्यमों में रिवोल्युशनरी गार्ड्स के गश्‍त पोत इस जहाज़ के साथ सफर करने के फोटो भी प्रसिद्ध हुए हैं। फिलहाल यह जहाज़ ईरान के ‘बंदराह अब्बास’ में होने की जानकारी ईरान की सरकारी वृत्तसंस्था ने प्रदान की है।

दक्षिण कोरिया के उप-विदेशमंत्री जल्द ही ईरान पहुँच रहे हैं। अमरीका के प्रतिबंधों की वजह से दक्षिण कोरिया के बैंकों में जमा ईरान के सात अरब डॉलर्स की राशि ‘सीज़’ की गई है। इस पर चर्चा करने के लिए दक्षिण कोरियन नेता ईरान की यह यात्रा कर रहे हैं, ऐसा कहा जा रहा है। इस पृष्ठभूमि पर ईरान ने दक्षिण कोरिया के जहाज़ को बंधक बनाया है, ऐसा कहा जा रहा है। लेकिन, अमरीका ने विमान वाहक युद्धपोत ‘यूएसएस निमित्ज़’ को खाड़ी क्षेत्र में तैनात होने की सूचना होने के बाद ईरान ने यह कार्रवाई की है, इस बात पर अंतरराष्ट्रीय माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.