ईरान की तरफ से इजराइल की उत्तरी सीमा पर हमले हो सकते हैं – इजराइली अधिकारियों का दावा

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरुसलेम – पिछले महीने में सीरिया में स्थित ईरान के लष्करी अड्डों पर हुए हमलों पर ईरान की तरफ से तीव्र प्रतिक्रिया आ सकती है। आने वाले कुछ दिनों में इन हमलों का बदला लेने के लिए ईरान इजराइल की उत्तर में स्थित इलाके में हमले कर सकता है, ऐसा दावा इजराइल के लष्करी अधिकारी ने किया है। लेकिन इजराइल के इन हमलों को प्रत्युत्तर देने की तैयारी इजराइली लष्कर ने की है, ऐसी जानकारी इस अधिकारी ने दी है। ९ अप्रैल को सीरिया के राजधानी दमास्कस से कुछ ही दूरी पर स्थित ‘टी-४’ इस अड्डे पर हमले हुए थे। लेकिन इस लष्करी अड्डे पर हुए हमले के लिए इजराइल जिम्मेदार होने का आरोप रशिया और सीरियन लष्कर ने किया था। ‘टी-४’ के तौर पर पहचाने जाने वाले लष्करी अड्डे पर ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्ड्स का अड्डा और मिसाइलों का बड़ा भंडार था, ऐसा दावा किया जाता है। इसमें ईरान के सात जवान मारे गए थे। इजराइल ने सीरिया में हुए हमले पर प्रतिक्रिया नहीं दी थी। सीरिया में हुए हमले के जगह पर अपना लष्करी अड्डा न होने का दावा ईरान ने किया था।

लेकिन अगले कुछ ही दिनों में ईरान के नेताओं ने सीरिया पर इजराइल ने किए हमलों के लिए इजराइल को गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं, ऐसी धमकी दी थी। इजराइल की ‘तेल अविव’ और ‘हैफा’ इन दो प्रमुख शहरों को नष्ट किया जाएगा, इजराइल को नष्ट किया जाएगा ऐसी धमकियां ईरानी नेताओं ने दी थी। इन धमकियों को कुछ दिन भी पूरे नहीं हुए हैं, तभी पिछले हफ्ते में सीरिया में स्थित ईरान के और दो लष्करी अड्डों पर हवाई हमले हुए। इस हमले में भी सीरिया में दाखिल हुए हथियारों का भंडार नष्ट करने का दावा स्थानीय मीडिया ने किया था।

इजराइली लष्कर ने इन दोनों हमलों पर प्रतिक्रिया नहीं दी है। सीरिया में हुए इन हमलों की वजह से पिछले महीने में ईरान का बड़ा नुकसान हुआ है और इसका बदला लेने के लिए ईरान की तरफ से इजराइल की उत्तरी सीमा पर तैनात लष्कर की चौकियों पर मिसाइल हमले हो सकते हैं। इसके लिए ईरान सीरिया की सीमा पर स्थित लष्करी अड्डे का इस्तेमाल कर सकता है, ऐसी संभावना इजराइली अधिकारी ने जताई है।

दौरान, सीरिया के संघर्ष की आड़ में ईरान की लष्करी गतिविधियाँ शुरू रहीं तो इजराइल किसी की भी परवाह न करते हुए ईरान पर हमले करेगा, ऐसी चेतावनी इजराइल के रक्षामंत्री लिबरमन ने दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.