युरेनियम संवर्धन बढ़ाकर २० प्रतिशत करने का ईरान का ऐलान

uranium-iranतेहरान – ‘कुछ मिनट पहले ही फोर्दो परमाणु प्रकल्प में युरेनियम संवर्धन बढ़ाकर २० प्रतिशत करने की प्रक्रिया शुरू हुई है’, ऐसी जानकारी ईरान की रोहानी सरकार के प्रवक्ता अली राबेई ने बयान की है। इसी बीच ईरान परमाणु अस्त्रों के निर्माण की कोशिश में होने की बात इससे साबित होती है, ऐसा आरोप इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने किया है।

ईरान ने बीते सप्ताह में ही संयुक्त राष्ट्रसंघ के अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग को दिए पत्र में युरेनियम के संवर्धन की मात्रा बढ़ाकर २० प्रतिशत करने की बात स्पष्ट की थी। ईरान ने उठाया यह कदम वर्ष २०१५ में किए गए परमाणु समझौते का उल्लंघन होने के दावे किए जा रहे हैं।

uranium-iranइस परमाणु समझौते के अनुसार ईरान की यूरेनियम संवर्धन की मात्रा ३.६७ प्रतिशत रहेगी, यह निर्धारित किया गया था। इसके साथ ही नातांज़ परमाणु केंद्र में ही युरेनियम का संवर्धन करने को मंजूरी प्रदान की गई थी। साथ ही फोर्दो परमाणु प्रकल्प का इस्तेमाल करने से मना की गई थी। इस वजह से ईरान का यह ऐलान पांच वर्ष पहले किए गए समझौते का उल्लंघन होने का दावा अंतरराष्ट्रीय माध्यम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.