भारत के प्रधानमंत्री रशिया के दौरे पर जाएंगे

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी २१ मई के रोज रशिया के दौरे पर जानेवाले हैं और रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन से भेंट करने वाले हैं। अमरिका ने ईरान के साथ परमाणु करार से वापसी करके ईरान पर कठोर आर्थिक प्रतिबंध जारी किए हैं। तथा रशिया को भी अमरिका के कठोर प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है, ऐसी परिस्थिति में प्रधानमंत्री मोदी इन की यह रशिया भेंट राजनीतिक एवं आर्थिक रुप से अत्यंत महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

अमरिका के नए प्रतिबंधों के अनुसार ईरान के साथ किसी भी स्वरूप का व्यापार करनेवाले देशों को इस प्रतिबंध का झटका लग सकता है। इसकी वजह से ईरान से ईंधन की खरीदारी करनेवाले देशों ने इस बारे में गतिविधियां शुरू की है। सन २०१५ वर्ष के पहले अमरिका ने ईरान पर जारी किये आर्थिक प्रतिबंधों की वजह से भारत को ईरान से किए ईंधन व्यापार के पैसे चुकाना कठिन हुआ था। पर आनेवाले समय में भारत ने ईरान के साथ इंधन का व्यवहार सरल रुप से पुर्ण हो इसके लिए कदम उठाए थे। इसकी वजह से अमरिका के प्रतिबंधों से भारत को नुकसान नहीं होगा। फिर भी अमरिका के ट्रम्प प्रशासन की ईरान के बारे में आक्रामक भूमिका देखते हुए इस व्यवहार के बहुत बड़े राजनीतिक परिणाम हो सकते हैं।

पिछले हफ्ते में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवल एवं विदेश सचिव विजय गोखले रशिया के भेंट पर गए थे। उससे पहले रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन रशिया के दौरे पर गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.