भारतीय सेना ने चीन को ‘एलएसी’ पर निर्माण कार्य करने नहीं दिया – सेनाप्रमुख जनरल नरवणे की गवाही

नई दिल्ली – लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश के ‘एलएसी’ पर चीन ने बड़ी मात्रा में लष्करी निर्माण कार्य शुरू करने की खबरें प्रसिद्ध हुई थीं। इस वजह से भारत की सुरक्षा के लिए खतरा होने की चिंता भी कुछ लोगों ने व्यक्त की थी। लेकिन, सेनाप्रमुख जनरल मनोज मुकूंद नरवणे ने इस विषय पर देश को आश्‍वस्त किया है। ‘एलएसी’ पर अपने नियंत्रण के क्षेत्र में भारतीय सेना ने चीन को एक ईंट भी लगाने नहीं दी है, ऐसी गवाही सेनाप्रमुख ने दी है। चीन अपनी सीमा में निर्माण कार्य कर रहा है, फिर भी इस पर आपत्ति जताना मुमकिन नहीं होगा, इस ओर भी सेनाप्रमुख नरवणे ने ध्यान आकर्षित किया।

निर्माण कार्यलद्दाख के ‘एलएसी’ पर तनाव की पृष्ठभूमि पर भारत में सनसनीखेज खबरें फैलाने का सिलसिला चीन ने शुरू किया था। इसके लिए चीन अपने सरकारी माध्यमों का बड़ी चतुरता से इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहा है। इसके अलावा, चीन अपने प्रभाव के पश्‍चिमी माध्यमों के गुट का इस्तेमाल करने की भी कोशिश कर रहा है। इसके अनुसार भारत के ‘एलएसी’ में घुसपैठ करके चीन द्वारा बड़ी मात्रा में निर्माण कार्य शुरू करने के दावे सामने आए थे। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि इस निर्माण कार्य से भारत की सुरक्षा के लिए खतरा है, ऐसी चर्चा भी शुरू हुई थी। लेकिन, इसमें सच्चाई ना होने की बात सेनाप्रमुख जनरल नरवणे ने स्पष्ट की।

भारत के ‘एलएसी’ पर चीन को एक ईंट भी लगाने नहीं दी गई है, ऐसी गवाही सेनाप्रमुख ने दी है। लद्दाख के ‘एलएसी’ पर भी भारत और चीन की तैनाती तय हुई थी उस मात्रा में कम नहीं हुई हैं, इस ओर भी सेनाप्रमुख ने ध्यान आकर्षित किया। विवादित क्षेत्र में किसी ने भी निर्माण कार्य नहीं किया है, इससे संबंधित प्राप्त हुई खबरें गलत हैं, ऐसा बयान जनरल नरवणे ने किया है। इसके बावजूद चीन ‘एलएसी’ पर अपने नियंत्रण के हिस्से में बड़ी मात्रा में लष्करी गतिविधियाँ करने की बात से जनरल नरवणे ने इन्कार नहीं किया। साथ ही अपनी सीमा में चीन भारी मात्रा में निर्माण कार्य कर रहा है, ऐसे संकेत सेनाप्रमुख ने दिए। लेकिन, इस पर आपत्ति जताना भारत के लिए मुमकिन नहीं होगा, इस बात पर भी सेनाप्रमुख ने ध्यान आकर्षित किया।

लद्दाख के ‘एलएसी’ पर भारतीय सेना ने चीनी सेना के मुँहतोड़ तैनाती करने से चीन की भारत पर दबाव बढ़ाने की कोशिश नाकाम हुई थी। इसके बाद के दौर में चीन ने अरुणाचल प्रदेश के करीब ‘एलएसी’ पर लष्करी गतिविधियाँ करके दूसरा मोर्चा खोलने का प्लैन बनाया था। इस पर भी भारतीय सेना का प्रत्युत्तर मिलने से चीन ने अलग ही रणनीति के ज़रिए हम भारत पर हावी हो रहे हैं, ऐसा भ्रम निर्माण करने की कोशिश की थी। भारत के ‘एलएसी’ में घुसकर चीन की सेना निर्माण कार्य कर रही है, ऐसी जारी खबरें इसी की साक्ष दे रही हैं। लेकिन, यह चीन के दुष्प्रचार का हिस्सा होने के संकेत देकर सेनाप्रमुख जनरल नरवणे ने एक बार फिर से चीन के दुष्प्रचार का जवाब दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.