भारत जल्द ही वैश्विक उत्पादन का ऊर्जा केंद्र होगा – प्रधानमंत्री ने जताया भरोसा

नई दिल्ली – भारत में बड़ी माँग के साथ-साथ मज़बूत जनतंत्र और विविधता है और साथ ही स्थिरता भी है, इन शब्दों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक निवेशकों के सामने भारत में निवेश करने की अहमियत रेखांकित की है। साथ ही भारत जल्द ही वैश्विक उत्पादन का ऊर्जा  केंद्र बनेगा, यह विश्‍वास प्रधानमंत्री मोदी ने व्यक्त किया। वर्चुअल ग्लोबल इन्वेस्टर राउंडटेबल परिषद में प्रधानमंत्री मोदी ने विश्‍व के २० प्रमुख निवेशकों से बातचीत की। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने भारत में निवेश करने का आवाहन किया।

वैश्विक उत्पादन

कोरोना की महामारी के संकट का भारत ने जिस तरीके से मुकाबला किया, उसे पूरे विश्‍व ने देखा। भारत का राष्ट्रीय चरित और सच्ची ताकत भी सभी को दिखाई दी। इस संकट काल में भारत को आत्मनिर्भर करने की कोशिश सुनियोजित आर्थिक रचना है, यह बात प्रधानमंत्री मोदी ने निवेशकों के सामने स्पष्ट की। अच्छी आय के साथ विश्‍वासार्हता चाहिये तो माँग के साथ जनतंत्र की उम्मीद हैं तो भारत जैसा दुसरां कोई भी देश नही होगा। यहां पर स्थिरता और सातत्य भी प्राप्त होगा, इस ओर प्रधानमंत्री ने ध्यान आकर्षित किया। साथ ही भारत की विविधता की वजह से एक ही बाज़ार में कई बाज़ार उपलब्ध हैं, यह बात प्रधानमंत्री रेखांकित की।

वैश्विक उत्पादन

भारत ने बीते कुछ दिनों में आर्थिक सुधार करने के लिए बड़े निर्णय किए हैं। इससे उद्योग क्षेत्र को राहत दी गई। भारत को वैश्विक उत्पादन शक्ति बनाने का संकल्प हैं। इसके लिए सरकार भविष्य में भी आवश्‍यक सभी कदम उठाएगी। इससे भारत जल्द ही वैश्विक उत्पादन का उर्जाकेंद्र बना होगा, यह बात प्रधानमंत्री मोदी ने ड़टकर कही। एक मज़बूत भारत वैश्विक अर्थव्यवस्था में स्थिरता निर्माण करने के लिए अहम योगदान दे सकता है, यह विश्‍वास भी प्रधानमंत्री ने व्यक्त किया।

इसी बीच विश्‍वभर के २० प्रमुख निवेशक इस वर्चुअल ग्लोबल इन्वेस्टर राउंडटेबल परिषद में शामिल हुए थे। यह प्रमुख निवेशक विश्‍वभर में ६ ट्रिलियन डॉलर्स संपत्ति का व्यवस्थापन कर रहे हैं। चीन से कई कंपनियां अपने कारखाने अब अन्य देशों में स्थापित कर रही हैं। यह कंपनियां और निवेशक भारत की ओर बड़ी उम्मीद से देख रहे हैं और भारत इन निवेशकों को भारत में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए ऐसी परिषदों का आयोजन किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.