भारत इस्राइल से स्पाइक मिसाइल की खरीदारी करेगा

नई दिल्ली – भारत-इस्राइल से साढे चार हजार स्पाइक मिसाइल खरीदारी करेगा और इस बारे में जल्द ही करार होने वाला है। इस्राइल के रक्षा मंत्रालय के संचालक उड़ी एडम आनेवाले हफ्ते में भारत के दौरे पर आने वाले हैं और उस समय ५० करोड डॉलर्स के इस करार पर हस्ताक्षर होंगे ऐसा कहा जा रहा है।

स्पाइक मिसाइल, खरीदारी, उड़ी एडम, इस्राइल, करार , भारत, पाकिस्तान

टैंकभेदी स्पाइक मिसाइलों की खरीदारी के बारे में भारत और इस्राइल में पिछले कई महीनों से चर्चा शुरू है। इससे पहले भी भारत ने इस्राइल से ५००० स्पाइक मिसाइल की खरीदारी करने का निर्णय लिया था। इससे पहले भारत ने इस्राइल से लगभग ३००० मिसाइल की खरीदारी करने की तैयारी दिखाई थी। पर स्पाइक मिसाइलों की खरीदारी की वजह से देसी बनावट के टैंकभेदी मिसाइलों के विकास को झटका लगेगा, ऐसी चिंता व्यक्त की जा रही थी। इस पृष्ठभूमि पर ३००० स्पाइक मिसाइलों की खरीदारी का करार रद्द किया गया था।

इस्राइल के साथ रक्षा सहयोग नई ऊंचाई पर पहुंचते हुए भारत ने रद्द किया यह करार आश्चर्यचकित करनेवाला था। पर इस वर्ष के जनवरी महीने में इस्राइल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू भारत के दौरे पर आए थे। उस समय स्पाइक मिसाइल की खरीदारी का व्यवहार फिर से शुरू हुआ है, ऐसी घोषणा स्वयं प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने की थी।

उसके बाद भारत ने इस्राइल से ४५०० मिसाइलों की खरीदारी की तैयारी शुरू की है। इस संदर्भ में दोनों देशों के समझौते शुरू थे। यह समझौते पूर्ण होने पर इन खरीदारी के व्यवहार पर अंतिम निर्णय लेने के लिए आनेवाले हफ्ते में इस्राइल के रक्षा मंत्रालय के संचालक उड़ी एडम भारत में आने वाले हैं।

स्पाइक मिसाइल अचूक हमला करके शत्रु के टैंक तबाह करते हैं। पाकिस्तान एवं चीन जैसे पड़ोसी देशों के लिये भारत के बेड़े में अचूक तौर पर टैंक भेद्नेवाले मिसाइल होना अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाएगा। दौरान भारत ने इस्राइल से २ फाल्कन अवैक यह हवाई हमले की पूर्व सूचना देने वाली यंत्रणा से सज्ज विमान की खरीदारी करने की उत्सुकता दिखाई है। उड़ी एडमिन के इस भेंट में उस पर भी चर्चा अपेक्षित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.