भारत-अमरीका पाकिस्तान के परमाणु तल पर हमले करें- भूतपूर्व सीनेटर प्रेसलर की मांग

मुंबई: भारत और अमरीका ने संयुक्त रुप से हमला करके पाकिस्तान का परमाणु तल नष्ट करें, ऐसी मांग अमरीका के भूतपूर्व सीनेटर लैरी प्रेसलर ने की है। इसके साथ अमरीका ने पाकिस्तान को नालायक देश घोषित करें, ऐसी मांग भी प्रेसलर ने की है। उसी के साथ राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प भारत के लिए अत्यंत अनुकूल होंगे, ऐसा कहकर ट्रम्प ने पाकिस्तान के बारे मे स्वीकारी हुई आक्रामक भूमिका पर प्रेसलर ने समर्थन जताया है।

परमाणु तल

‘नेबर्स इन आर्म्स: ऐन अमरिकन सीनियर्स क्वेस्ट फॉर डिसआर्मामेट इन न्यूक्लियर सब कॉन्टिनेंट’ नामक लैरी प्रेसलर का पुस्तक हालही मे प्रकाशित हुआ है। इस पुस्तक मे प्रेसलर ने पाकिस्तान के बारे मे कठोर भूमिका स्वीकारने की सलाह अमरीका को दी है। इस पुस्तक के निमित्त से बोलते हुए प्रेसलर ने ट्रम्प के पाकिस्तान विषयक नीति का समर्थन कर के ट्रम्प भारत के लिए अत्यंत अनुकूल होंगे ऐसा दावा किया है।

अमरीका, भारत एवं पाकिस्तान का समावेश एक ही श्रेणी मे ना करें क्योंकि भारत मे प्रजातंत्र है और पाकिस्तान मे प्रजातंत्र नहीं है, ऐसा प्रेसलर ने स्पष्ट किया है।

आज तक पाकिस्तान ने अमरीका का विश्वासघात किया है और ऐसे देश के आर्थिक समीकरण को संकुचित करने के सिवाय कोई पर्याय ना होने की बात प्रेसलर ने कही है। इससे पहले भी प्रेसलर ने पाकिस्तान के बारे मे ठोस भूमिका का स्वीकार किया था। परमाणु शस्त्र संपादन करने का आरोप रखकर प्रेसलर ने १९९० के दौरान पाकिस्तान की सहायता मे कटौती करने का विधेयक अमरिकी संसद मे प्रस्तुत किया था, यह विधेयक संमत भी हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.