हाफिज सईद के विरोध में कार्रवाई के लिए भारत-अमरिका दौरान चर्चा

नई दिल्ली: पिछले महीने में फाइनेंस एक्शन टास्क फोर्स के (एफएटीएफ) की बैठक में अमरिका के प्रस्ताव के बाद पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डाला गया था। पाकिस्तान का संकट आने वाले समय में अधिक बढ़ सकता हैं। इस पार्श्वभुमी पर भारत एवं अमरिका के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक होने वाली है और इसमें हफिज सईद और उसकी संघटना पर कार्रवाई करने के विषय में चर्चा होने वाली है। उसके सिवाय पाकिस्तान के अन्य कई संगठनों का आतंकवादी सूची में समावेश करने की प्रक्रिया शुरू होने का वृत्त है। पिछले हफ्ते में पाकिस्तान के न्यायालय ने हफिज सईद स्थापित कर रहे राजनीतिक पक्ष के पंजीकरण को अनुमति दी थी। इस पर अमरिका ने चिंता व्यक्त की थी।

भारत के विदेश सचिव विजय गोखले एवं रक्षा सचिव जय मित्रा अमरिका के ३ दिनों के दौरे पर जा रहे हैं। इस दौरे में दोनों अधिकारी अमरिका के अनेक वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और आतंकवाद के मुद्दे पर महत्वपूर्ण चर्चा करने वाले हैं। पिछले वर्ष भारत एवं अमरिका ने आतंकवाद विरोधी द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा शुरू करने का निर्णय लिया था। इस निर्णय के अंतर्गत भारत और अमरिका के अधिकारियों में यह दूसरी बैठक होने वाली है। इस बैठक में पाकिस्तान में आतंकवादियों को कर रहे सहायता और उसके विरोध में संभाव्य कार्रवाई पर चर्चा होने वाली है।

लष्कर-ए-तोयबा का प्रमुख और २६/११ के मुंबई हमले का प्रमुख सूत्रधार हफिज सईद पाकिस्तान में चुनाव लड़ाने की तैयारी कर रहा है। हफिज सईद को संयुक्त राष्ट्रसंघ एवं अमरिका ने जागतिक आतंकवादी घोषित किया है उसपर एक लाख डॉलर्स का इनाम भी रखा गया है। ऐसे होते हुए भी उसने स्थापित किए ‘मिल्ली मुस्लिम लीग’ ‘एमएमएल’ पक्ष के पंजीकरण को पाकिस्तान के सर्वोच्च न्यायालय ने हालही में अनुमति दी है।

उससे पहले ‘एफएटीएफ’ की बैठक में पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डालने का प्रस्ताव सामने आने के बाद पाकिस्तान ने हफिज सईद और उसकी संघटना पर पाबंदी लगाकर कारवाई करने का दिखावा निर्माण किया था। वास्तव में हफिज सईद का संगठन पाकिस्तान में बिनदिक्कत निधि जमा कर रहा है, ऐसी जानकारी सामने आई थी। इससे पहले भी पाकिस्तान ने हफिज सईद को २९७ दिन नजरकैद में रखने का दिखावा किया था।

इस पृष्ठभूमि पर हफिज सईद पर कोई भी कारवाई हो सके इस पर भारत एवं अमरिका सचिव स्तरीय बैठक में चर्चा होने वाली है।

पाकिस्तान की कई संघटना और उनके प्रमुख को आतंकवादी संघटना घोषित करने की प्रक्रिया इस बैठक में शुरू होगी। पिछले वर्ष अमरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन और उसके प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन को आतंकवादी घोषित किया था।

३ दिनों पहले अमरिका ने तालिबान का प्रमुख मौलाना फजलुल्लाह पर पचास लाख डॉलर्स का इनाम घोषित किया है। इसके सिवाय पाकिस्तान के खैबर प्रांत में तालिबान से संबंधित आतंकवादी संगठन लष्कर ए इस्लाम का नेता अब्दुल वाली और मंगल बग इस पर ३ लाख डॉलर्स का इनाम घोषित किया है।

दौरान भारत अमरिका में इस सचिव स्तरीय बैठक में अफगानिस्तान विषय में भी चर्चा होने वाली है। अप्रैल महीने में भारत एवं अमरिका के विदेश मंत्री एवं रक्षा मंत्रियों की चर्चा होने वाली है और उसका कार्यक्रम भी इस बैठक में निश्चित किया जाने वाला है, ऐसी जानकारी भारतीय अधिकारी ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.