भारत-दक्षिण कोरिया द्वारा ‘कोरिया-प्लस’ की शुरुआत

दक्षिण कोरियन निवेशकारों को प्रोत्साहन देने के लिए नया प्लॅटफ़ॉर्म

 ‘कोरिया प्लस’

नयी दिल्ली, दि. १९ (पीटीआय) – दक्षिण कोरिया के निवेशकारों को, भारत में निवेश करने के लिए प्रोत्साहन देने के प्रयास किये जा रहे हैं। कोरियन निवेशकारों के लिए भारत में निवेश करना आसान हों, इसलिए भारत और दक्षिण कोरिया की ओर से ‘कोरिया प्लस’ इस प्लॅटफ़ॉर्म की शुरुआत की गयी है। ‘कोरिया प्लस’ के कारण निवेश में वृद्धि होने में मदद मिलेगी, ऐसा विश्वास व्यक्त किया जा रहा है।

वाणिज्य एवं उद्योगमंत्री निर्मला सीतारामन और दक्षिण कोरिया के वाणिज्यमंत्री जू हयुंगवान ने ‘कोरिया प्लस’ का उद्घाटन किया। दक्षिण कोरिया के निवेशकारों को भारत में निवेश करने के लिए प्रोत्साहन देकर, उनके निवेश का मार्ग आसान करने के लिए जो विशेष प्रयास किये जा रहे हैं, उसीके तहत यह सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। ‘कोरिया प्लस’ में दक्षिण कोरिया के उद्योग मंत्रालय, व्यापार मंत्रालय, ऊर्जा मंत्रालय एवं ‘कोरिया ट्रेड इन्व्हेस्टमेंट अँड प्रमोशन एजन्सी’ (केओटीआरए) के एक एक अधिकारी और ‘इन्व्हेस्ट इंडिया’ के तीन अधिकारी सहभागी होंगे।

इस सुविधा के ज़रिये, भारत में निवेश करने के लिए प्रोत्साहन देने के साथ साथ, कोरियन उद्योगों को भारत में व्यापार करने में आ रहीं मुश्किलों का हल निकालने में सहायता की जायेगी। ‘कोरिया प्लस’ द्वारा दोनों देशों के उद्योजकों की बैठकें आयोजित करना, कोरियन कंपनियों को आवश्यक जानकारी की आपूर्ति करना आदि काम किये जायेंगे। इसके अलावा, भारत में पहली ही बार दाख़िल हो रहीं कोरियन कंपनियों की सहायता करना तथा नीति निर्धारित करना, ये काम भी ‘कोरिया प्लस’  करेगा।

पिछले साल मई महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण कोरिया के दौरे पर गये थे। इस समय दक्षिण कोरिया के निवेशकारों को भारत में निवेश करना आसान हों, इसलिए ‘कोरिया प्लस’ की शुरुआत करने के बारे में दोनों देशों में सामंजस्य समझौता किया गया था। भारत तथा दक्षिण कोरिया में हो चुके मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा की जा रही होकर, उसका अवलोकन करने के लिए दक्षिण कोरिया के व्यापारमंत्री भारत आये हैं। इस अवसर पर ‘कोरिया प्लस’ की शुरुआत की गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.