‘एआय’ के लिए भारत अन्य देशों से सहयोग करें – असोचेम के रिपोर्ट में सुचना

नई दिल्ली: जापान, ब्रिटेन, जर्मनी, सिंगापुर, इस्राइल और चीन यह देश आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआय) अर्थात कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्र में अग्रसर है। इन देशों के साथ भारत सहयोग करें, ऐसी सलाह ‘अ सोशल ट्रेड चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया’ असोचेम के रिपोर्ट में दी है। इस सहयोग का बहुत बड़ा लाभ भारत को मिलेगा। भारत सरकार ने हाथ लिए मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्किल इंडिया जैसे उपक्रम के लिए यह सहयोग उपकारक होगा, ऐसा दावा इस रिपोर्ट में किया गया है।

एआय, सहयोग, अन्य देशों, असोचेम, रिपोर्ट, सुचना, भारत, जापान, ब्रिटेनदेश के विकास एवं प्रगति के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऐसे नए क्षेत्र में आगे होनेवाले देशों के साथ सहयोग करना, भारत के लिए अनिवार्य है। इसलिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं मशीन लर्निंग रोबोटिक्स जैसे क्षेत्र में भारत ने जापान, ब्रिटेन, जर्मनी, सिंगापुर, इस्राइल और चीन से सहयोग करने चाहिए। जिसकी वजह से मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्किल इंडिया जैसे सरकार ने हाथ लिए योजना एवं उपक्रमों के लिए अत्यंत प्रभावी रूप से कार्यान्वित किया जा सकता है। इसकी वजह से यह योजनाओं की व्याप्ति, प्रभाव एवं क्षमता अधिक बढ़ सकता है, ऐसा विश्वास असोचेम ने इस रिपोर्ट में व्यक्त किया है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के विकास की वजह से कानून, वैद्यकशास्त्र, इंजीनियरिंग और व्यवस्थापन तथा समाजशास्त्र इत्यादि क्षेत्रों में बड़ी प्रगति हो सकती है। इसके अच्छे परिणाम वित्त व्यवस्था पर होंगे और इसकी वजह से वित्तकारण अधिक गतिमान होगा, ऐसा दावा इस रिपोर्ट में किया गया है। इसके लिए डिजिटल डाटा बैंक और उसकी जानकारी की आदान-प्रदान की व्यवस्था करना, आवश्यक होने की बात भी इस रिपोर्ट में कही गई है। शैक्षणिक संस्थाओं में इसके अभ्यास का जोड़ देते हुए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे क्षेत्र के बारे में रूचि अधिक बढ़ाना आवश्यक होने की सिफारिश भी इस रिपोर्ट में की गई है।

पिछले कई महीनों से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्षेत्र के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी सामने आ रही है और मुत्सद्दी से अग्रगण्य उद्योगजको तक अनेक लोगों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के विकास के बारे में इशारे दिए हैं। आनेवाले समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में आगे होनेवाले देश ही दुनिया पर हुकूमत कर सकेंगे, ऐसा रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने कहा था। तथा दुनियाभर के संशोधन एवं विचारवंत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग पर चिंता व्यक्त कर रहे है और इसकी वजह से बड़े तादाद में विध्वंस, फैलेगा ऐसी चेतावनी दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.