चीनी उत्पादनों पर आयात कर कम करके – चीन का भारत को सकारात्मक संदेश

नई दिल्ली: चीन एवं अन्य चार आशियाई देशों से आयात किए जाने वाले ३१४२ वस्तुओं पर आयात कर में भारत ने बड़ी कटौती की है। पिछले हफ्ते में चीन ने भारत के साथ कई आशियाई देशों से निर्यात होने वाले ८५४९ वस्तुओं पर लगाया कर कम किया था। इस में भारत से आयात होने वाले कृषि संबंधी वस्तू, वैद्यकीय वस्तु और रसायनों का समावेश है। उसे भारत द्वारा प्रतिक्रिया दी गयी है।

अमरिका एवं चीन में भड़के हुए व्यापार युद्ध में भारत चीन के पक्ष से खड़ा रहे, ऐसी अपेक्षा चीन से व्यक्त की जा रही है। और इसके लिए चीन ने कई कदम उठाए थे। भारतीय उत्पादनों के आयात पर कर कटौती एशिया पैसिफिक ट्रेड एग्रीमेंट के अनुसार (एपीटीए) होने का दावा चीन ने किया है। पर वास्तव में अमरिका के साथ व्यापार युद्ध की वजह से दबाव में आए हुए चीन को अब अन्य देशों से व्यापार सहयोग जरुर करना है और ऐसे समय में भारत का सहयोग चीन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हो सकता है, इसकी वजह से चीन ने यह कदम उठाया दिखाई दे रहा है।

भारत से चीन को प्रतिक्रिया दी जा रही है। चीन, बांग्लादेश, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका और लाओस इन देशों से भारत में निर्यात किए जाने वाले ३१४२ वस्तुओं पर आयात कर में कटौती करने का निर्णय सरकार ने लिया है। यह कटौती संयुक्त राष्ट्रसंघ के पहले से एशिया पैसिफिक देशों में हुए एपीटीए के अनुसार होने की बात वाणिज्य मंत्रालय ने कही है। इसकी वजह से व्यापार के अग्रणी पर भारत एवं चीन के साथ अन्य एशियाई देश एक दूसरों के साथ सहयोग बढ़ाने का प्रयत्न करते स्पष्ट तौर पर दिखाई दे रहे हैं।

कई दिनों पहले अमरिका ने भारत के उत्पादनों पर आयात कर बढ़ाने का निर्णय लिया था। तथा भारत ईरान से ईंधन की खरीदारी रोके ऐसी मांग अमरिका कर रहा है। साथ ही रशिया जैसे पारंपारिक मित्र देशों से भारत मिसाइल भेदी यंत्रणा की खरीदारी न करें ऐसी मांग ही अमरिका से हो रही है और भारत ने अमरिका के चेतावनियों की परवाह ना करते हुए ईरान तथा रशिया के साथ सहयोग शुरू रखे हैं। इसकी वजह से आने वाले समय में भारत एवं अमरिका के संबंधों पर उसका परिणाम हो सकता है।

यह बात ध्यान में लेकर भारत ने अन्य देशों के साथ व्यापारी सहयोग दृढ़ करने की तैयारी की है और इसके लिए भारत चीन से दिए जाने वाले प्रस्ताव को भी प्रतिक्रिया दे रहा है। चीन तथा अन्य आसियान देशों से भारत में निर्यात हो रहे ३१४२ वस्तुओं पर लगाये आयात कर में कटौती करने का निर्णय उसी का भाग होता दिखाई दे रहा है।

दौरान भारत एवं अमरिका में २ प्लस २ चर्चा आगे धकेलने का निर्णय अमरिका ने लिया था। इस निर्णय के पीछे २ देशों में व्यापारी मतभेद होने की चिंता कई विश्लेषकों ने व्यक्त की थी। पर अमरिका के भूतपूर्व राजनैतिक अधिकारियों ने यह बात झूठलाते हुए जल्द ही यह चर्चा होगी, ऐसा विश्वास व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.