भारत डोकलाम से सबक ले – चीन के लष्करी अधिकारी का दावा

बीजिंग: डोकलाम से सबक लेकर भारत फिर एक बार ऐसी परिस्थिति निर्माण ना हो, इस पर सतर्कता बरतें, ऐसा चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल वू कियान ने सूचित किया है। भारत के लष्कर प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने डोकलाम तथा चीन के बारे में किया विधान के पृष्ठभूमि पर चीन से भारत को लगातार इशारे दिया जा रहे हैं। कर्नल कियान का इशारा इसी श्रृंखला का भाग माना जा रहा है।

भारत, सबक, कर्नल कियान, डोकलाम, इशारा, बीजिंग, श्रीलंका, अफगानिस्तान

चीन की सेना अभी भी उत्तर डोकलाम के भाग में होने की बात कहकर, यह चीन एवं भूतान के बीच विवादास्पद भूमि होने की बात लष्कर प्रमुख जनरल रावत ने कही थी। तथा चीन सामर्थ्यशाली देश होकर भारत भी कमजोर नहीं है, ऐसा कड़ा इशारा जनरल रावत ने लष्कर दिन के निमित्त से दिया था। इस पर चीन से कड़ी प्रतिक्रिया आ रही है। कर्नल कियान ने भारतीय लष्कर प्रमुख के विधान पर आक्षेप जताया है। उनके यह विधान भारतीय लष्करने अवैध रूप से अपनी सीमा लांघकर डोकलाम में प्रवेश किया था, यह दिखाई दिया है, ऐसा दावा कर्नल कियान ने किया है।

भारत ने अपने पड़ोसी देश नेपाल, भूटान, म्यानमार, बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान के साथ सहयोग व्यापक करके, चीन का सामना करें, ऐसी भारतीय लष्कर प्रमुख ने सूचित किया था। उसपर कर्नल कियान ने टीका की है। भारतीय लष्कर प्रमुख की यह मानसिकता शीतयुद्ध कालीन होने की कियान ने टिप्पणी की है। पिछले कई दिनों से चीन डोकलाम के प्रश्न पर भारत को नएरुप से धमकियां दे रहा है। डोकलाम में चीन की सेना नए से तैनात किए जा रहे हैं और वहां चीन के निर्माण भी शुरू होने की खबरें हैं।

इन खबरों की पृष्ठभूमि पर भारतीय लष्कर प्रमुख ने डोकलाम में परिस्थिति पर लष्कर की कड़ी नजर होने की बात कहकर देशवासियों को आश्वस्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.