अमरीका के लिए भारत अहम साझेदार देश – अमरिकी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ

वॉशिंग्टन – अमरीका के लिए भारत बड़ा और काफ़ी अहम साझेदार देश है और भारत के विदेशमंत्री से मैं लगातार संपर्क बनाए हूँ, ऐसा बयान अमरिकी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने किया है। भारत और चीन के बीच बने तनाव की पृष्ठभूमि पर अमरीका भारत के पीछे ड़टकर खड़ा रहा है और दोनों देशों के संबंध और भी मज़बूत होते हुए दिख रहे हैं। अमरीका ने जागतिक स्तर पर चीन के विरोध में मोरचा खोला है। इसमें भारत की भूमिका और समावेश अहम होने के संकेत अमरिकी विदेशमंत्री दे रहे हैं।

America-Indiaभारत बड़ा साझेदार देश है और अमरीका के लिए काफ़ी अहम है। भारत के विदेशमंत्री एस.जयशंकर के साथ मेरे बड़े अच्छे संबंध हैं। हम लगातार संपर्क में हैं और अलग अलग मुद्दों पर हम चर्चा करते हैं। भारत-चीन सीमा पर हुए संघर्ष के मुद्दे पर भी हमारे बीच चर्चा हुई है। चीन ने सरहदी क्षेत्र में दूरसंचार और अन्य क्षेत्र की बुनियादी सुविधाओं का निर्माण करना शुरू किया है। इससे होनेवाले खतरों का मुद्दा भी हमारी चर्चा का हिस्सा था, यह जानकारी अमरिकी विदेशमंत्री ने वार्तापरिषद के दौरान साझा की।

इस दौरान विदेशमंत्री पोम्पिओ ने, भारत सरकार द्वारा चीन के ५९ ॲप्स पर लगाये गए प्रतिबंधों का भी समर्थन किया। भारत सरकार ने किया यह निर्णय काफ़ी अहम था। पूरे विश्‍व को अब चीन से होनेवाले खतरों का एवं चुनौती का एहसास हो रहा है और विश्‍व के जनतांत्रिक एवं मुक्त व्यवस्था होनेवाले देश एक होकर इसका मुकाबला करेंगे, इसका मुझे यक़ीन है, यह बात भी पोम्पिओ ने कही है।

America-Indiaअमरीका ने पिछले कुछ महीनों से, कोरोना की महामारी के साथ अन्य मुद्दों पर भी चीन को लक्ष्य करना शुरू किया है। चीन ने भारत के विरोध में शुरू किए संघर्ष की वजह से, अमरीका की इस चीनविरोधी भूमिका को और भी समर्थन प्राप्त हुआ था। जून महीने में भारत-चीन सीमा पर स्थित गलवान वैली में चीन ने शुरू किए संघर्ष के दौरान भारतीय सेना ने चीन को बड़ा झटका दिया था। भारत के इस झटके की वजह से आंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चीन की बड़ी घेराबंदी हुई है। यही मुद्दा केंद्रस्थान में रखकर अमरीका ने भारत के साथ नज़दीकियाँ बढ़ाना शुरू किया है।

भारत-चीन सीमा विवाद के दौरान अमरीका पूरी ताकत के साथ भारत के पीछे ड़टकर खड़ी हुई है और इसके आगे भी रहेगी, यह बयान व्हाईट हाउस के वरिष्ठ अधिकारी मार्क डिमोज ने पिछले हफ़्ते में ही किया था। इसके बाद अमरीका और भारतीय विदेशमंत्री के बीच हुई चर्चा में, अमरिकी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने लद्दाख मे बने तनाव का ज़िक्र करके, चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत के विरोध में विस्तारवादी नीति का आरोप रखा था। भारत और अमरिकी रक्षामंत्री की चर्चा में भी चीन से संबंधित तनाव का मुद्दा केंद्र स्थान पर रखकर रक्षा सहयोग बढ़ाने के विषय पर चर्चा हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.