एलएसी से नजदीकी क्षेत्र में चीन के निर्माण कार्य पर भारत की नजर

नई दिल्ली – अपनी सीमा के नजदीकी भाग में चीन कर रहे निर्माण कार्य पर भारत की कड़ी नजर है। देश की सुरक्षा और सार्वभौमिकता की रक्षा करने के लिए उचित एहतियात बरते जा रहे हैं और उसके लिए आवश्यक कार्रवाई शुरू है, ऐसा यकीन विदेश राज्य मंत्री व्ही. मुरलीधरन ने संसद में दिलाया। इस संदर्भ में लोकसभा में पूछे गए सवाल के जवाब में मुरलीधरन ने यह यकीन दिलाया ।

एलएसी से नजदीकी क्षेत्र में चीन के निर्माण कार्य पर भारत की नजरलद्दाख की एलएसी पर के पँगॉंग सरोवर क्षेत्र से हालांकि चीन के लष्कर ने वापसी की है, लेकिन अभी भी लद्दाख की एलएसी पर तैनात अपना लष्कर चीन ने पूरी तरह पीछे नहीं हटाया है। भारतीय सेना चीन के लष्कर की ओर सावधानीपूर्वक देख रही है। जल्द ही लद्दाख से सेनावापसी की प्रक्रिया पूरी करने के लिए दोनों देशों के बीच चर्चा का नया सत्र शुरू होगा। इसकी खबरें प्रकाशित हो रही हैं, कि तभी चीन ने अपने तिब्बत और झिंजिआंग प्रांतों के भारत से सटे भाग में बड़े पैमाने पर निर्माण कार्य शुरू किया होने की बात सामने आ रही है। इस निर्माणकार्य की रफ्तार और व्याप्ति भारत की सुरक्षा को चुनौती देने वाली बताई जाती है।

लेकिन भारत इस मोरचे पर अत्यधिक चौकन्ना है यह बताकर, चीन की इन गतिविधियों पर भारत कड़ी नजर रखे हुए हैं, ऐसा विदेश राज्य मंत्री व्ही. मुरलीधरन ने स्पष्ट किया। साथ ही, यहाँ के सीमा भाग में सड़कों तथा पुलों का निर्माण करने के लिए बड़े पैमाने पर आर्थिक प्रावधान किया गया है, ऐसी जानकारी भी व्ही. मुरलीधरन ने दी। चीन भारत की एलएसी से नजदीक निर्माणकार्य कर रहा है, ऐसे में अपने क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं के विकास प्रोजेक्ट्स बनाकर भारत उसे मुंहतोड़ जवाब दे रहा है, इसका एहसास विदेश राज्यमंत्री ने कराया। इन विकास प्रोजेक्ट्स के द्वारा यहाँ के अर्थकारण को बढ़ावा दिया जा रहा है, ऐसा बताकर व्ही. मुरलीधरन ने, भारत इन चुनौतियों का सामना करने के लिए सिद्ध बन रहा है, यह बात स्पष्ट की।

कुछ दिन पहले, अरुणाचल प्रदेश की एलएसी से नजदीक चीन गाँवों का निर्माण कर रहा होने की बात सामने आई थी। सरकार को इसका अहसास होकर, चीन की गतिविधियों को गंभीरतापूर्वक लिया जा रहा है, ऐसी जानकारी केंद्र सरकार ने संसद में दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.