‘आईएस’ के पास के रासायनिक हथियार चिंता की बात – ‘ओपीसीडब्ल्यू’ में भारत की चेतावनी

हेग: ‘आईएस’ जैसे खतरनाक आतंकवादी संगठन के हाथ रासायनिक हथियार लगे हैं और यह भयंकर चिंता की बात है, ऐसा भारत ने कहा है। ‘आर्गेनाईजेशन फॉर प्रिवेंशन ऑफ़ केमिकल वेपन्स’ (ओपीसीडब्ल्यू) इस रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल पर नजर रखने वाले और उस पर प्रतिबन्ध लगाने वाले संगठन के मंच पर बोलते समय भारत के राजदूत ने यह चिंता व्यक्त की है।

आईएस, रासायनिक हथियार, चिंता की बात, ओपीसीडब्ल्यू, चेतावनी,  भारत, आतंकवादी संगठन‘कोई भी, कभी भी रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल न करे और किसी भी परिस्थिति में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल का समर्थन नहीं किया जा सकता’, यही भारत की भूमिका है ऐसा ओपीसीडब्ल्यू के भारत के प्रतिनिधि ‘वेणु राजामोनी’ ने स्पष्ट किया है। साथ ही ८ जुलाई को ब्रिटन में हुए रासायनिक हमलों में मारी गई महिला के प्रति राजामोनी ने सहानुभूति व्यक्त की है।

उसी समय इराक, सीरिया के साथ साथ दुनिया भर में दहशत फ़ैलाने वाले ‘आईएस’ इस खतरनाक आतंकवादी संगठन के हाथ रासायनिक हथियार लगने की रिपोर्ट का प्रमाण देकर राजामोनी ने उसपर तीव्र चिंता व्यक्त की है। इस बारे में ‘ओपीसीडब्ल्यू’ तेजी से जाँच करे और और इस सन्दर्भ में तुरंत कार्रवाई शुरू करे, ऐसी राजामोनी ने माँग की है। साथ ही इस सन्दर्भ में जाँच और कार्रवाई की पूरी प्रक्रिया निष्पक्ष और पारदर्शी हो, ऐसा आवाहन भी राजामोनी ने किया है।

रासायनिक हथियारों की समस्या को सभी देशों ने गंभीरता से लेना चाहिए, ऐसी मांग भी राजामोनी ने की है। दौरान, इराक और सीरिया में अमरिका और अन्य देशों ने की आतंकवादी कार्रवाई की वजह से ‘आईएस’ के आतंकवादी यहाँ से भागकर यूरोपीय और अफगानिस्तान जैसे देश में घुस रहे हैं, ऐसे दावे किए जाते हैं। पाकिस्तान जैसे देश में भी ‘आईएस’ का प्रभाव बड़े पैमाने पर बढने की चिंता व्यक्त की जा रही है।

इस पृष्ठभूमि पर, आईएस के आतंकवादियों के पास रासायनिक हमले करने की क्षमता आई है, यह बात भारत के लिए चिंताजनक है। ओपीसीडब्ल्यू के मंच पर भारत ने यह चिंता व्यक्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.