भारत सर्वाधिक कोरोना के मरीज़ होनेवाले पहले दस देशों में

नई दिल्ली, (वृत्तसंस्था) – कोरोना के सार्वधिक मरीज़ होनेवाले पहले १० देशों की सूचि में भारत दाख़िल हुआ है। रविवार से सोमवार सुबह तक देश में ६९७७ नये मरीज़ पाये गए हैं। चौबीस घंटों में नये मरीज़ पाये जाने का यह नया उच्चांक साबित हुआ है। इससे देश में कोरोना के मरीज़ों की संख्या १,३८,८४५ तक पहुँची है, वहीं सोमवार रात तक देश में इस महामारी के मरीज़ों की संख्या एक लाख ४५ हज़ार तक पहुँची होने की बात सामने आ रही है। महाराष्ट्र में सोमवार के दिनभर में इस संक्रमण ने और ६० लोगों की जान ली और २,४३६ नये मरीज़ पाये गए। इससे पहले रविवार के दिन महाराष्ट्र में कोरोना से ५८ लोगों ने दम तोड़ा था और ३,०४१ नये मरीज़ पाये गए थे।

दुनिया में अमरिका, ब्राज़िल, रशिया, ब्रिटन, स्पेन, इटली, फ्रान्स, जर्मनी और तुर्की के बाद भारत में सर्वधिक कोरोना के मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। गत चार दिनों से देश में प्रतिदिन छ: हज़ार से ज़्यादा मरीज़ पाये जा रहे हैं। नये मरीज़ पाये जाने की यही गति यदि क़ायम रही, तो आनेवाले चार दिनों में मरीज़ों की संख्या के संदर्भ में भारत तुर्की से भी आगे निकल जायेगा, ऐसा डर जताया जा रहा है। २५ मार्च को लॉकडाऊन शुरू होने से पहले, प्रथम ५० देशों में भी नाम न होनेवाले भारत में बढ़ी हुई कोरोना के मरीज़ों की संख्या चिंताजनक बात साबित हो रही है।

भारत में इस महामारी के मृतकों की संख्या चार हज़ार के पार पहुँच चुकी है। महाराष्ट्र में ही १,६९५ मरीज़ों की इस संक्रमण से मृत्यु हुई है। साथ ही, कुल मरीज़ों की संख्या ५२ हज़ार के पार चली गयी है। सोमवार को राज्य में ६० लोगों ने  कोरोना के कारण दम तोड़ा, इनमें से ३८ लोग मुंबई से और ११ लोग पुणे से थे। मुंबई में चौबीस घंटों में १४३० नये मरीज़ पाये गए हैं। साथ ही, मुंबई में इस महामारी से मरे हुए लोगों की संख्या हज़ार से अधिक हुई है।

तमिलनाडू में दिनभर में ८०५ नये मरीज़ दर्ज़ हुए। महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडू कोरोना के मरीज़ों की संख्या में अग्रसर होनेवाला राज्य है। इस राज्य में अब तक १७ हज़ार से अधिक मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। दिल्ली में ६७० नये मरीज़ पाये गए। इससे इस राज्य में मरीज़ों की संख्या १४ हज़ार के पार पहुँची है। गुजरात में चौबीस घंटों में ३० लोग मरे होकर, ४०५ नये मरीज़ पाये गए हैं। गुजरात में मरीज़ों की संख्या १४,४०० पर पहुँच चुकी है। वहीं, महाराष्ट्र के बाद कोरोना के सर्वाधिक मृतक इसी राज्य से हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.