भारत ने रक्षा सामान खरीद की गति बढ़ाई

नई दिल्ली – इस्रायल के दो अतिप्रगत असॉल्ट रायफल्स का निर्माण जल्द ही भारत में शुरू होगा। सीमा पर जारी संघर्ष के साथ ही, आतंकवाद और नक्षलविरोधी संघर्ष में भी यही अतिप्रगत रायफल्स काफ़ी अहम भूमिका निभा सकते हैं। इसके अलावा भारत अब इस्रायल से ‘स्पाईक फायरफ्लाय’ ड्रोन्स की खरीद कर रहा है, ऐसी जानकारी भी सामने आ रही है। भारत ने अमरीका से ‘रॅवेन’ ड्रोन्स खरीदने की तैयारी भी की है। कुछ घंटे पहले ही भारतीय सेना ने, अमरीका से ७२ हज़ार अतिरिक्त ‘सिग ७१६’ असॉल्ट रायफलल्स खरीदने का निर्णय करने की ख़बर प्रकाशित हुई थी। चीन के साथ बढ़ रहें तनाव की पृष्ठभूमि पर, भारत ने इस्रायल और अमरीका इन अपने मित्रदेशों से रक्षा सामान की ख़रीद करने की गति बढ़ाई हुई दिख रही है।

रक्षा सामान खरीद

गलवान वैली में चीन के साथ हुए संघर्ष के बाद, भारत ने अपनी सेना को आधुनिक हथियार और रक्षा सामान से लैस करने के लिए तेज़ कदम उठाए हैं। इसके तहत भारत ने रशिया से लड़ाकू विमान और हवाई सुरक्षा यंत्रणा की खरीद करने की प्रक्रिया को भी गति दी है। अमरीका से ७२ हज़ार अतिरिक्त असॉल्ट रायफल्स खरीद करने का निर्णय भी इसी तैयारी का हिस्सा समझा जा रहा है। भारतीय सेना के साथ ही नौसेना, वायुसेना और अर्धसैनिक बल की तैयारी में भी किसी भी तरह की कमी ना रहें, इसके लिए भारत ‘मेक इन इंडिया’ के तहत इस्रायल के अतिप्रगत असॉल्ट रायफल्स का निर्माण कर रहा है।

रक्षा सामान खरीद

भारत के ‘पुंज लॉईड’ और इस्रायल की ‘इस्रायल वेपन्स सिस्टिम’ कंपनी के मध्य प्रदेश में स्थित कारखाने में ‘एराड’ और ‘कार्मेल’ इन दो असॉल्ट रायफल्स का निर्माण होगा। इससे पहले इस कारखाने में, इस्रायल की ही ‘तॅव्होर’ असॉल्ट रायफल्स का निर्माण हो रहा था। ऐसे में, अब एराड और कार्मेल रायफल्स के निर्माण को गति प्राप्त होगी, यह दावा किया जा रहा है। साथ ही, भारतीय सेना इस्रायल से ‘स्पाईक फायरफ्लाय’ ड्रोन्स की खरीद कर रही है।

शत्रु के ठिकानों की ख़ोज करने के साथ ही, उसपर हमलें करने के लिए इस ड्रोन का इस्तेमाल होता है। साथ ही, यह ड्रोन आत्मघाती हमलावर की तरह भी काम कर सकता है। इस कारण इन बहुउद्देशीय ड्रोन का भारतीय सेना के बेड़े में शामिल होना अहम बात साबित होगी। साथ ही, सरहदी क्षेत्र में निगरानी करने के लिए भारतीय सेना अमरीका से अतिप्रगत रॅवेन ड्रोन्स की खरीद कर रही हैं। इसके अलावा, फ्रान्स से खरीदे रफायल लड़ाकू विमानों का बेड़ा भी इस महीने के अन्त में भारत पहुँच रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.