अगले चार महीनों में लद्दाख में ३६ हैलिपैड़ कार्यरत होंगे

कारगिल – भारत और चीन की ‘एलएसी’ पर निर्माण हुए तनाव की पृष्ठभूमि पर भारत ने लद्दाख में बुनियादी सुविधाओं का निर्माण करना गतिमान किया हैं। बीते वर्ष से लद्दाख के दुर्गम इलाकों को अलग अलग हिस्सों से जोड़नेवाले सड़क एवं पुलों का निर्माण किया हैं। इसके बाद अब पुरे लद्दाख में एक साथ ३६ ठिकानों पर हैलिपैड़ का निर्माण किया जा रहा हैं और अगले चार महीनों में यह योजना पुरी होगी।

लद्दाख के लेफ्टनंट गव्हर्नर आर.के.माथुर ने हाल ही में अलग अलग हिस्सों में निर्माण हो रहें हैलिपैड़स्‌ के निर्माण कार्य का ब्यौरा लिया। लद्दाख के लेह जिले में १९ और कारगिल जिले में १७ ठिकानों पर हेलिपैड़स का निर्माण किया जा रहा हैं, यह जानकारी सरकारी प्रवक्ता ने साझा की। यह लद्दाख में सबसे बड़ा प्रकल्प होने की बात कही जा रही हैं।

लद्दाख की ‘एलएसी’ पर भारत और चीन की सेना के बीच बीते सात महीनों से बड़ा तनाव निर्माण हुआ हैं। चीन ने लद्दाख की ‘एलएसी’ के करीब लगभग ५० हज़ार सैनिक तैनात करने की खबरें प्राप्त हुई थी। भारत ने भी इससे मुँहतोड़ तैनाती करके चीन को प्रत्युत्तर दिया हैं। ऐसे में सैनिकों को आवश्‍यक सामान एवं अन्य वस्तुओं की आपूर्ति करने के लिए वायसेना के विमानएवं हेलिकॉप्टर्स लगातार उड़ान भर रहे हैं। अगले दिनों में वहां की रक्षा तैयारी में अधिक बढ़ोतरी करने की कोशिश हो रही हैं और लद्दाख में ३६ नए हेलिपैड़स्‌ का निर्माण करना इन्हीं कोशिशों का हिस्सा बनता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.