भारत के प्रधानमंत्री एवं रशियन राष्ट्राध्यक्ष में महत्वपूर्ण चर्चा

सोची – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रशिया के दौरे पर होकर उनकी राष्ट्राध्यक्ष ब्लादिमीर पुतिन से चर्चा हुई है। इस चर्चा के दौरान बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने भारत एवं रशिया में सहयोग का रूपांतर अब विशेष धारणात्मक साझेदारी में होने का दावा किया है। यह बहुत बड़ी सफलता होने की बात कहकर प्रधानमंत्री मोदी ने इस पर समाधान व्यक्त किया है।

प्रधानमंत्री

रशिया की सोची शहर में दोनों नेताओं की भेंट हुई है और उस समय उनमें अनौपचारिक चर्चा हुई है। इस चर्चा का विषय और जानकारी उजागर नहीं हो सकी। फिलहाल जागतिक स्तर पर हो रहे गतिविधियों का विचार करते हुए भारत के प्रधानमंत्री एवं रशिया के राष्ट्राध्यक्ष में हुई यह चर्चा अत्यंत महत्वपूर्ण मानी जा रही है। पिछले कई हफ्तों से अमरिका, रशिया, चीन इन महासत्ता देशों की गतिविधियों की तीव्रता बढ़ती जा रही है और यह देश एक दूसरों के विरोध में कठोर निर्णय लेते दिखाई दे रहे हैं।

सीरिया के मुद्दे पर अमरिका और रशिया में तनाव निर्माण हुआ है। तथा ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर प्रतिबंध जारी करके अमरिका ने ईरान से किसी भी प्रकार के सहयोग करनेवाले देशों को भी प्रतिबंध का लक्ष्य करने की तैयारी जताई है। तथा रशिया के साथ रक्षा विषयक सहयोग करने पर अमरिका के कड़े प्रतिबंधो का सामना करना होगा ऐसा अमरिका से सूचित किया जा रहा है। उस समय चीन के साथ अमरिका ने व्यापार युद्ध छेड़ा है। इसकी वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत बड़ी उथलपुथल शुरू है और एक अग्रणी पर एक दूसरों के पक्ष में खड़े होनेवाले देश दूसरों के मुद्दे पर एक दूसरों के विरोध में खड़े होने का चित्र दिखाई दे रहा है।

इसकी वजह से सभी प्रमुख देशों के विदेश धारणाओं में नए-नए आवाहन निर्माण हो रहे हैं और भारत जैसे विदेश धारणा की स्वतंत्रता को प्राथमिकता देनेवाले देश के सामने खडी चुनौतियां तो अधिक तीव्र हुए हैं। ऐसी परिस्थिति में धारणाओं का संतुलन रखना भारत के लिए आवश्यक बना है। इस पृष्ठभूमि पर रशियन राष्ट्राध्यक्ष के साथ भारत के प्रधानमंत्री की यह अनौपचारिक चर्चा विश्लेषकों का ध्यान केंद्रित करने वाली मानी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.