अपनी सेना विश्‍व में ताकतवर होने का कुछ देशों का भ्रम टूटा – केंद्रीय गृह राज्यमंत्री की चीन को अप्रत्यक्ष फटकार

नई दिल्ली – अपनी सेना विश्‍व में सबसे ताकतवर होने के भ्रम में कुछ देश रह रहे हैं। लेकिन, बीते कुछ महीनों में इंडो-तिब्बती बॉर्डर पुलिस (आयटीबीपी) ने इन देशों का यह भ्रम तोड़ दिया है, ऐसी फटकार लगाकर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी.किशन रेड्डी ने चीन को लक्ष्य किया। गृह राज्यमंत्री का यह बयान चीन की मानसिक दबावनीति की भारत परवाह नहीं करेगा, यही दिखा रहा है।

china-indiaशनिवार के दिन ‘आयटीबीपी’ का स्थापना दिवस था। इस अवसर पर आयोजित किए गए संचलन समारोह को संबोधित करते समय गृह राज्यमंत्री रेड्डी ने चीन को भारत के रक्षाबलों के सामर्थ्य का अहसास कराया। शत्रु कभी भी और कहीं भी सिर उठा सकता है। इस वजह से किसी भी चुनौती का मुकाबला करने के लिए तैयार रहना होगा। देश की जंगी तैयारी के नज़रिये से भी ‘आयटीबीपी’ अहम स्तंभ है, यह बयान रेड्डी ने किया।

भारत, ‘वसुधैव कुटुंबकम्‌’ तत्व पर विश्‍वास करता है। लेकिन, हमारे देश की संस्कृति हमें शास्त्र और शस्त्र इन दोनों का पूजन करने की शिक्षा देती है, इस ओर ध्यान आकर्षित करते समय स्वयं को विश्‍व की ताकतवर सेना समझने वालों का भ्रम ‘आयटीबीपी’ के सैनिकों ने बीते कुछ महीनों में तोड़ दिया है, यह बयान भी केंद्रीय गृह राज्यमंत्री ने किया। सीधा ज़िक्र किया ना हो फिर भी अपनी ताकत के कैफ में रहकर भारत पर हमला करनेवाली चीन की सेना को भारतीय सैनिकों ने सिखाए सबक का दाखिला केंद्रीय गृह राज्यमंत्री के बयान से दिया गया है।

गलवान वैली में ‘आयटीबीपी’ के सैनिकों ने दिखाई वीरता पर देश और देशवासियों को गर्व होने की बात रेड्डी ने कही। भारत-चीन की ३,४४८ किलोमीटर लंबी सरहद की सुरक्षा का ज़िम्मा ‘आयटीबीपी’ के सैनिक संभाल रहे हैं। इस सीमा पर ‘आयटीबीपी’ के नए ४७ अतिरिक्त बॉर्डर पोस्ट्स का निर्माण होगा, यह जानकारी भी रेड्डी ने साझा की। साथ ही ‘आयटीबीपी’ को अधिक कार्यक्षम एवं प्रगत करने के लिए सरकार कदम उठा रही है, यह बात भी रेड्डी ने स्पष्ट की।

इसी बीच, आयटीबीपी ने सीमा पर संपर्क बनाने के लिए ‘वी-सैट’ यंत्रणा क इस्तेमाल शुरू किया है, यह जानकारी ‘आयटीबीपी’ के महासंचालक एस.एस.देस्वाल ने साझा की। साथ ही ‘आयटीबीपी’ ने भारत-चीन सीमा पर सड़क और बुनियादी सुविधाओं के दुसरें चरण के निर्माण कार्य के लिए प्रस्ताव दिया हैं, यह जानकारी भी उन्होंने साझा की। गृहमंत्रालय ने यह प्रस्ताव मंजूर करने के बाद अरुणाचल प्रदेश में सड़क निर्माण का काम शुरू होगा, यह बात देस्वाल ने आगे कही। भारत-चीन सीमा पर आयटीबीपी के सैनिकों ने दिखाए शौर्य के लिए उन्हें सम्मानित किया जाएगा, यह बात भी देस्वाल ने कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.