जनता ने सहयोग करने नकारा तो कोरोना व्हायरस से ईरान में लाखों लोगों की मौत होगी – ईरान के विशेषज्ञ का इशारा

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

तेहरान – कोरोना व्हायरस की महामारी से ईरान में अबतक 1,135 लोगों की मौत हुई है। अगले दिनों में यह महामारी ईरान के सामने तीन संभावना खडी करेगी, ऐसा दावा ईरान के ‘शरिफ युनिव्हर्सिटी ऑफ टेक्नॉलॉजी’ के डॉ.अफ्रूझ इस्लामी ने किया है। ईरान की जनता ने सरकार की पुरी सहायता की तो लगभग 1,20,000 लोग इस महामारी के चपेट में होंगें और 12 हजार लोगों की इस बीमारी से मौत होगी। पर जनता के सहयोग का स्तर इससे भी कम रहा तो ईरान में तीन लाख लोग इस महामारी के चपेट में होंगे और 1 लाख लोगों की मौत होगी। पर, ईरानी जनता ने सरकार से सहयोग करने से इन्कार करके सूचनाओं का पालन नही किया तो यह महामारी ईरान में 35 लाख लोगों की मौत का कारण बनेगी, ऐसा कांपनेवाला इशारा डॉ.अफ्रूझ इस्लामी ने दिया है।

ईरान की कुल जनसंख्या 8.31 करोड तक जा पहुंची है। इनमें से अधिकांश जनसंख्या ईरान की उत्तरी और पश्‍चिमी हिस्से में बंटी है। इसी हिस्सों में कोरोना व्हायरस से पीडित मरीजों की और जान जानेवाले लोगों की संख्या सबसे अधिक होने की बात सामने आयी है। इस विषाणु की जांच करने के लिए ईरान के हाथ में पयाप्त सुविधा ना होने की बात पीछले कुछ दिनों में स्पष्ट हुई है। इस कारण पीछले कुछ दिनों में इस विषाणु के कारण ईरान में मृत्यु दर में 13 प्रतिशत बढोतरी होने का दावा हो रहा है।

ईरान की हुकूमत की इस व्यवस्था पर ईरान की जनता आलोचना कर रही है और सोमवार के दिन कुछ लोगों ने सर्वोच्च धार्मिक नेता आयातुल्ला खामेनी के विरोध में नारेबाजी की। इसके बाद ईरान की हुकूमत के नियंत्रण में होनवाली न्यूज चैनल ने डॉ.अफ्रूझ ने तैयार किया हुआ रटप प्रसिद्ध किया। इस रपट में डॉ.अफ्रूझ ने ईरान की जनता ने हुकूमत की सहायता नही की तो अगले दिनों में बडे परिणामों का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा, यह इशारा दिया है। साथ ही अपने देश में पर्याप्त वैद्यकीय सुविधा ना होने की ओर भी डॉ.अफ्रूझ ने ध्यान आकर्षित किया है। डॉ.अफ्रूझ ने इस ईरानी चैनल से जुडे होने का दावा खाडी क्षेत्र के माध्यम कर रहे है।

डॉ.अफ्रूझ की इस चेतावनी के कुछ घंटे पहले ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयातुल्ला खामेनी ने ईरानी जनता के लिए फतवा जारी किया। ईरान की जनता अनावश्‍यक सफर करने से दूर रहे, यह इशारा खामेनी ने दिया है। पीछले कुछ दिनों में ईरान की जनता ने सुरक्षा यंत्रणाओं की सूचना नजरअंदाज करने की खबरें सामने आ रही है। इस पृष्ठभूमि पर खामेनी ने जनता को इशारा दिया हुआ दिख रहा है।

इसी बीच, ईरान की यंत्रणा ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार पीछले 24 घंटों के दौरान ईरान में 147 लोगों की मौत हुई है। इस महामारी से ईरान की हुकूमत को सबसे अधिक नुकसान हुआ है और कम से कम 12 उच्चस्तरिय धार्मिक नेता, अफसर इस महामारी के शिकार हुए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.