नवम्बर महीने में होने वाले मध्यावधि चुनावों में – ‘डेमोक्रेट्स’ की जीत हुई तो अमरिकी जनता संपत्ति गँवा देगी – राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प की चेतावनी

वॉशिंग्टन: अमरिकन जनता ने नवम्बर महीने में होनेवाले चुनाओं में ‘डेमोक्रेट्स’ को मतदान किया तो अमरिकी जनता को वित्तीय समृद्धि गंवानी पड़ेगी, ऐसी चेतावनी अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने दी है। नवम्बर महीने में अमरिकी संसद और विविध प्रान्तों के ‘गवर्नर’ के चुनाव होने वाले हैं। इन चुनाओं में डेमोक्रेट्स पार्टी अगुवाई करेगी, ऐसे दावे इन दिनों किए जा रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर ट्रम्प ने दी हुई चेतावनी महत्वपूर्ण साबित होती है।

नवम्बर महीने, मध्यावधि चुनावों, डेमोक्रेट्स, जीत हुई, अमरिकी जनता, संपत्ति गँवा, देगी, राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प, चेतावनी, वॉशिंग्टन६ नवम्बर को अमरिकी संसद का कनिष्ठ हॉल वाले प्रतिनिधिगृह के सभी ४३५ पदों के साथ वरिष्ठ हॉल सिनेट के ३५ पद और गवर्नर के ३९ पदों के लिए चुनाव होने वाले हैं। वर्तमान में अमरिकी संसद में ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी का वर्चस्व है। लेकिन नवम्बर महीने में होने वाले चुनाओं में रिपब्लिकन पार्टी को अपना वर्चस्व गंवाना पड़ेगा, ऐसी भविष्यवाणी की जा रही है। ट्रम्प ने आर्थिक और सामाजिक स्तर पर लागू की आक्रामक नीतियों से पार्टी को नुकसान होगा, ऐसा माना जाता है।

इस पृष्ठभूमि पर ट्रम्प ने आर्थिक स्तर पर अमरिकी अर्थव्यवस्था ने की प्रगति के मुद्दे पर जोर दिया है। ट्रम्प ने करों में की कटौती का फायदा सामान्य कर्मचारी और मध्यम वर्गियों को होने का दावा किया जा रहा है और उनका वेतन और बोनस में बढ़ोत्तरी हुई है, ऐसा ट्रम्प लगातार बोल रहे हैं। नवम्बर महीने के चुनाव में अमरिकी जनता ने ‘डेमोक्रेट्स’ पार्टी को बहुमत दिया तो वेतन और बोनस और शेयर बाजार में तेजी की वजह से आई हुई समृद्धि को गंवाना पड़ेगा, ऐसी ट्रम्प ने चेतावनी दी है।

नवम्बर महीने, मध्यावधि चुनावों, डेमोक्रेट्स, जीत हुई, अमरिकी जनता, संपत्ति गँवा, देगी, राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प, चेतावनी, वॉशिंग्टन‘इन दिनों अमरिकी अर्थव्यवस्था ने पिछले कुछ दशकों में सर्वोत्तम प्रदर्शन दर्ज किया है। अगर डेमोक्रेट पार्टी ने संसद पर वर्चस्व प्राप्त किया तो इस अर्थव्यवस्था की प्रगति से मिली हुई संपत्ति पर अमरिका को मज़बूरी से पानी छोड़ना पड़ेगा’, ऐसी ट्रम्प ने ट्विटर पर चेतावनी दी है। पिछले महीने में ही ट्रम्प ने अपने खिलाफ के अविश्वास प्रस्ताव के लिए चल रही कोशिश की पृष्ठभूमि पर, शेअर बाजार गिर जाएगा और सब लोग गरीब बन जाएंगे, ऐसी चेतावनी दी थी।

‘कर कटौती यह बहुत ही बड़ा निर्णय था। मैने इंधन पाइपलाइन को अनुमति दी, उस समय देश में लगभग ४८ हजार लोगों को रोजगार दिलाया। अमरिका की अर्थव्यवस्था में पिछले कुछ महीनों में लगभग १० लाख करोड़ डॉलर्स की बढ़ोत्तरी हुई है’, इन शब्दों में ट्रम्प ने अपने प्रदर्शन की जानकारी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.