पाकिस्तान के लिए भूखमरी का संकट कोरोना व्हायरस से भी अधिक भयंकर साबित होगा – प्रधानमंत्री इम्रान खान का दावा

इस्लामाबाद – कोरोना व्हायरस का प्रवेश ना हो, इस लिए पाकिस्तान ने चीन के वुहान से अपने छात्राओं को स्वदेश लाने से इन्कार किया था। फिर भी यह विषाणु पाकिस्तान में पहुंच चुका है और अबतक कुल 269 लोगों को चपेट में ले चुका है। इस महामारी ने पाकिस्तान में एक की मौत होन की बात कही जा रही है। पर, अगले दिनों में यह महामारी पाकिस्तान में कोहराम मचाएगी और इसके डरावने परिणाम भुगतने ही होंगे, ऐसी चिंता इस देश के माध्यम और विश्‍लेषक जता रहे है। ऐसा होते हुए भी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इम्रान खान ने लॉकडाउन करने सेइन्कार किया है और इससे जनता भूख से मरेगी, यह दावा किया।

कोरोना व्हायरस की महामारी का सामना करने के लिए जरूरी वैद्यकीय सुविधा हमारे पास नही है, यह बात इस देश की यंत्रणाओं ने पहले ही स्वीकार की है। इसी वजह से यह महामारी पाकिस्तान ना पहुंचे, इस लिए वुहान में फंसे अपने छात्राओं को पाकिस्तान की सरकार ने बेसहारा छोड दिया था। इस निर्णय पर कडी आलोचना हो रही है तभी कोरोना व्हायरस पाकिस्तान पहुंच चुका है। सिंघ प्रांत में इस महामारी ने 179, पंजाब में 28, बलुचिस्तान में 16 और खैबर-पख्तुनखा में 19 एवं पीओके में 15 लोगों को चपेट में लिया है। ऐसे में पर्याप्त सुविधा ना होने से इस महामारी को पाकिस्तान कैसे रोकेगा, यह सवाल माध्यम कर रहे है।

कोरोना व्हायरस का फैलाव ना हो इस लिए सार्वजनिक यातायात बंद करना या दुकान एवं अन्य व्यवसाय बंद करने का निर्णय करने से पाकिस्तान की सरकार ने इन्कार किया है। पहले ही गरीब होनेवाले पाकिस्तान में ऐसा निर्णय किया तो लोग भूखमरी से मर जाएंगे, यह कहकर प्रधानमंत्री इम्रान खान ने ऐसा निर्णय करना संभव ना होने का दावा किया। साथ ही इस महामारी से ज्यादा डरने का कारण ही है, इससे पीडित 97 प्रतिशत से भी अधिक लोग ठिक हुए है। इस वजह से जनता इस महामारी से ना डरें, ऐसा भी इम्रान खान ने कहा है।

साथ ही पाकिस्तान जैसे गरीब देश की अर्थव्यवस्था पर कोरोना व्हायरस का भयंकर असर हो रहा है और इस महामारी का सामना करने के लिए हमें 20 करोड डॉलर्स का कर्जा प्रदान करें, यह मांग इम्रान खान ने वैश्‍विक बैंक के सामने खी है। इस पर पाकिस्तान में बडी आलोचना हो रही है और प्रधानमंत्री इम्रान खान का बयान उनकी दिमागी दिवालियां दिखा रहें है, ऐसी फटकार सोशल मडिया पर लगाई जा रही है। इस महामारी की ओर ऐसे ही अनदेखा करना जारी रखा तो पाकिस्तान की स्थिति काफी बिगडेगी। यह महामारी फिलहाल ईड़ान में कोहराम मचा रही है, कम से कम इस ओर तो ध्यान दें, यह सुझाव पाकिस्तान के ही कुछ विश्‍लेषक अपनी सरकार को दे रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.