हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की घोषणा

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की घोषणा की है। हिमाचल प्रदेश मे ९ नवंबर को चुनाव होने वाले है और १८ दिसंबर के दिन मतगणना होगी। हिमाचल प्रदेश के साथ गुजरात विधानसभा चुनाव के तारीख की घोषणा चुनाव आयोग से की जाएगी, ऐसी आशंका व्यक्त की जा रही थी। पर एक राज्य के वोट्स का परिणाम दूसरे राज्य के चुनाव पर न हो इसके लिए गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीख नहीं घोषित हुई। हिमाचल प्रदेश के चुनाव के बाद यह तारीख घोषित की जाएगी ऐसा प्रमुख चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने कहा है।

विधानसभा चुनावहिमाचल एवं गुजरात यह दोनों राज्यों मे विधानसभा सभा का कार्यकाल खत्म होकर, चुनाव आयोग से इन राज्यों मे चुनाव के तारीख की घोषणा गुरुवार के दिन होगी, ऐसे संकेत मिल रहे थे। पर मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने केवल हिमाचल प्रदेश के चुनाव की तारीख घोषित की है। हिमाचल प्रदेश मे ६८ जगहों पर ९ नवंबर के दिन चुनाव होगा। इस घोषणा के साथ हिमाचल प्रदेश मे आज से ही चुनाव आचार संहिता जारी की गई है। हिमाचल प्रदेश मे ४९.०५ लाख मतदार है। इस चुनाव के लिए ७ हजार ५२१ मतदान केंद्र स्थापित किए जाने वाले है और अनाचार टालने के लिए हर मतदान केंद्र पर चित्रीकरण होने वाला है।

तथा उम्मीदवारों के लिए २८ लाख रूपये खर्च की मर्यादा रखी गई है। १८ दिसंबर के रोज मतगणना होगी और चुनाव का निर्णय घोषित किया जाएगा।

चुनाव और मतगणना मे लगभग १ महीने से ज्यादा अवधि होकर इस दौरान गुजरात के चुनाव की तारीख घोषित की जाएगी, ऐसी आशंका जताई जा रही है। १८ दिसंबर के रोज चुनाव का निर्णय घोषित होने से पहले, गुजरात मे चुनाव होगा। उसकी तारीख बाद मे घोषित की जाएगी, ऐसा प्रमुख चुनाव आयुक्त ने स्पष्ट किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.