हिज़बुल्लाह के हथियारों का खुफ़िया भंड़ार बेरूत जैसीं और भी वारदाते करवाएगा – इस्रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू

जेरसलम – बीते सप्ताह में बेरूत में हुए विस्फोट के लिए आतंकी हिज़बुल्लाह संगठन ज़िम्मेदार होने का आरोप इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने किया है। साथ ही बेरूत जैसी नई वारदातें होने से रोकना है तो हिज़बुल्लाह ने लेबनान के रिहायशी इलाकों में छुपाकर रखे मिसाइल एवं अन्य हथियारों का भंड़ार नष्ट करना होगा। नहीं तो हिज़बुल्लाह ने छुपाकर रखा हुआ हथियारों का यह भंड़ार बेरूत जैसी कई वारदाते करेगा, यह इशारा नेत्यान्याहू ने दिया। साथ ही बेरूत के पीडितों के लिए इस्रायल प्रदान कर ही सहायता लेबनान स्वीकार करे, यह आवाहन भी नेत्यान्याहू ने किया।

बेंजामिन नेत्यान्याहू

बीते सप्ताह में लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए अमोनियम नायट्रेट के शक्तिशालि विस्फोट में 200 से अधिक लोग मारे गए और हज़ारों लोग घायल हुए। इस विस्फोट में बंदरगाह में मौजूद अनाज़ का बड़ा भंड़ार भी नष्ट हुआ और इसकी वजह से लेबनान को 15 से 30 अरब डॉलर्स का नुकसान होने का दावा अलग अलग संगठन कर रहे हैं। इसी पृष्ठभूमि पर फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन ने विश्‍व के प्रमुख देशों को लेबनान को आर्थिक सहायता प्रदान करने का आवाहन किया था। इसके बाद लेबनान के लिए 30 करोड़ डॉलर्स की सहायता प्राप्त हुई और मैक्रॉन की इस कोशिश पर इस्रायली प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने सराहना की। साथ ही बैरूत के पीडितों के लिए इस्रायल भी सहायता रवाना करने के लिए तैयार है। लेकिन, लेबनान की सरकार शत्रुता अलग रखकर इस्रायल की सहायता का स्वीकार करे, यह आवाहन नेत्यान्याहू ने फ्रेंच राष्ट्राध्यक्ष के साथ की हुई चर्चा के दौरान किया।

साथ ही सीधे नाम का ज़िक्र किए बिना बेरूत के विस्फोट के लिए हिज़बुल्लाह ज़िम्मेदार होने का आरोप नेत्यान्याहू ने किया। ‘बेरूत के बंदरगाह में हुई ऐसी भीषण दुर्घटना दुबारा होने से बचना है तो हिज़बुल्लाह ने लेबनान के अलग अलग शहरों के रिहायशी इलाकों में छुपाए हथियार और मिसाइलों का भंड़ार नष्ट करना होगा’, इस ओर नेत्यान्याहू ने ध्यान आकर्षित किया। साथ ही इस्रायल से संघर्ष शुरू करके लेबनान की समस्या ख़त्म होगी, इस गलतफ़हमी में रहने की गलती हिज़बुल्लाह ना करे, यह इशारा इस्रायली प्रधानमंत्री ने इस दौरान किया। इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्झ ने भी लेबनान के हर शहर में स्थित रिहायशी इलाके में हिज़बुल्लाह ने हथियार छुपाए होने का आरोप किया। अगले दिनों में इस्रायल और हिज़बुल्लाह के बीच संघर्ष शुरू हुआ तो हिज़बुल्लाह का यह खुफिया और असुरक्षित हथियारों का भंड़ार खतरनाक साबित हो सकता है, यह इशारा भी गांत्झ ने दिया।

बेंजामिन नेत्यान्याहू

बेरूत में हुए विस्फोट के लिए हिज़बुल्लाह ही ज़िम्मेदार होने का दावा इस्रायली माध्यम बीते कुछ दिनों से कर रहे हैं। बेरूत में कम से कम 28 ज़गहों पर, रिहायशी इलाकों के करीब हिज़बुल्लाह ने हथियार और विस्फोटक छुपाए होने का दावा इन माध्यमों ने बीते महीने में ही किया था। तभी, इस्रायली प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने वर्ष 2018 में संयुक्त राष्ट्रसंघ की आम सभा में बेरूत में हिज़बुल्लाह ने छुपाए हथियारों के फोटो जारी किए थे। ईरान की सहायता से हिज़बुल्लाह ने यह हथियार छुपाकर रखे हैं, यह आरोप भी नेत्यान्याहू ने किया था। लेकिन, हिज़बुल्लाह और ईरान ने इस्रायल के यह आरोप ठुकराए थे।

इसी बीच, बेरूत के विस्फोट के मामले में प्राथमिक जांच में अमोनियम नायट्रेट का असुरक्षित तरीके से रखा भंड़ार ज़िम्मेदार होने की बात स्पष्ट हुई। इस बंदरगाह के कस्टम अधिकारियों ने भी इस वारदात पर बयान किया था। लेकिन, बाहरी शक्तियों ने मिसाइल हमला करके यह विस्फोट करवाया था, यह बयान करके लेबनान के राष्ट्राध्यक्ष मिशेल एऑन ने इस विस्फोट का ठिकरा इस्रायल पर फोड़ने की कोशिश की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.