हार्वे के बाद इर्मा तूफान से अमरीका को झटका – ६० लाख से अधिक नागरिक बेघर होने की आशंका

फ्लोरिडा: २ हफ्ते पहले अमरीका के टेक्सास प्रांत को लगे ‘हार्वे’ तूफान के झटके के बाद ‘इर्मा’ इस नए शक्तिशाली तूफान ने शनिवार के दिन पूर्व सागरी क्षेत्र को जोरदार झटका दिया है। २१० किलोमीटर प्रति घंटे की गति से आए इस तूफान ने फ्लोरिडा प्रांत में हाहाकार मचाते हुए लगभग ६३ लाख नागरिकों पर बेघर होने का समय आया है। अमरीका के वित्त संस्थाओं ने ‘हार्वे’ और इर्मा की तबाही से देश के वित्त व्यवस्था को लगभग ३० प्रतिशत तक नुकसान होगा यह इशारा दिया है। अमरीका को धक्का देने वाले इर्मा की वजह से क्यूबा के साथ कैरेबियन द्वीपों का भी बड़े पैमाने पर नुकसान होकर अब तक २५ लोग मृत होने की जानकारी सूत्रों ने दी है।

इर्मा तूफानअगस्त महीने के आखिर में अमरीका के टेक्सास एवं लुइझीयाना प्रान्त को हार्वे तूफान टकराया था। आने वाले दिनों में और दो तूफान अमरीका के पूर्व सागरी क्षेत्र में आएंगे यह इशारा दिया गया था। शनिवार के दिन ‘इर्मा’ इस ‘कैटेगरी-४’ में गिने जानेवाले तूफान के आने का अंदाजा सच साबित हुआ। अमरीका के फ्लोरिडा प्रांत में टकराने से पहले इर्मा ने कैरेबियन-सी क्षेत्र को बड़ा झटका दिया। क्यूबा के साथ वर्जिन आइलैंड, प्यूर्टो रिको एवं बर्बुडा में बड़े पैमाने पर धुआंधार बारिश हुई, जिसमें २५ लोग मृत होने की जानकारी दी गई है।

कैरेबियन द्वीपों को दिए झटकों की पृष्ठभूमि पर अमरिकी यंत्रणा ने इर्मा का सामना करने के लिए तैयारी शुरू की थी। दो करोड़ से अधिक लोकसंख्या होने वाले फ्लोरिडा प्रांत के अधिकांश नागरिकों को सतर्कता का इशारा देकर सरकारी आश्रय स्थानों में स्थलांतरित होने के लिये आवाहन किया गया था। शनिवार तक करीब ७० हजार से अधिक नागरिकोंने आश्रय स्थान में आश्रय लिया था। शनिवार सुबह फ्लोरिडा के दक्षिण भाग को इर्मा का सबसे पहले झटका लगा और करीब २ दिनों तक इस तूफान का जोर कायम रहेगा यह सूचना दी गई थी।

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प तथा फ्लोरिडा के गवर्नर रिक स्कॉट ने इर्मा यह भयंकर शक्तिशाली तूफान होने की बात कहकर, सरकारी यंत्रणा के निर्देश के अनुसार सुरक्षित जगह आश्रय ले, यह नागरिकों को आवाहन किया था। राष्ट्रपति ट्रम्पने सरकारी यंत्रणा के साथ ‘कैंप डेविड’ में विशेष बैठक बुलाई थी। अमरिकी प्रशासनने फ्लोरिडा प्रान्त में ‘नेशनल गार्ड’ के ७ हजार जवान तैनात किए हैं और ३० हजार से अधिक जवानों को तैयार रहने का आदेश दिया है। फ्लोरिडा में विभिन्न यंत्रणाओंने दिए जानकारी के अनुसार करीब ६ लाख घरों की बिजली खंडित हुई है।

हार्वे के बाद आए ‘इर्मा’ तूफान की वजह से अमरीका के वित्त व्यवस्था को भी बहुत बड़ा झटका लगेगा, यह आशंका जताई जा रही है। अमरीका की ‘जीडीपी’ में फ्लोरिडा प्रांत का हिस्सा ५ प्रतिशत है। हार्वे से बाधित टेक्सास भी अर्थव्यवस्था में बड़ा योगदान देनेवाले प्रांत के तौर पर पहचाना जाता है। इस पृष्ठभूमि पर अमरिकी अर्थव्यवस्था को आनेवाले समय में लगभग ३० प्रतिशत गिरावट होगी यह अंदाजा विश्लेषक एवं वित्त संस्था लगा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.