रशिया की ‘व्हिक्टरी डे परेड’ में भारत के रक्षादलों का शानदार संचलन

Victory-Day-Indiaमॉस्को – रशिया की राजधानी मॉस्को के रेड स्क्वेअर में संपन्न हुई भव्य व्हिक्टरी परेड में भारत के तीनों रक्षादलों के पथकों का शानदार संचलन संपन्न हुआ। इस समय रेड स्क्वेअर में उपस्थित भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंग ने, व्हिक्टरी डे परेड में भारतीय रक्षादलों के पथकों का संचलन यह बहुत ही गर्व की बात है, ऐसा कहा है। उसी समय, भारत और रशिया के बीच हुए रक्षा समझौते के अनुसार रशिया उससे भी पहले भारत को रक्षासामग्री की आपूर्ति करेगा, ऐसा विश्वास राजनाथ सिंग ने ज़ाहिर किया है।

Russia-VDay-Indiaदूसरे विश्वयुद्ध में सोव्हिएत रशिया ने नाझी जर्मनी पर प्राप्त की विजय को ७५ वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में रशिया में हर साल व्हिक्टरी डे परेड का आयोजन किया जाता है। इस साल के संचलन में भारत के तीनों रक्षादलों के पथकों को सहभागी करके रशिया ने भारत के साथ होनेवाले अपने संबंधों का महत्त्व रेखांकित किया है। उसी समय, भारत को ‘एस-४००’ इस हवाई सुरक्षा यंत्रणा की सप्लाई जल्द से जल्द करने की बात भी रशिया ने मान ली है। उसीके साथ, रशिया भारत को ‘सुखोई’ और ‘मिग’ इन लड़ाक़ू विमानों की सप्लाई शीघ्रता से करने के लिए तैयार है, ऐसी ख़बरें भी सामने आ रहीं हैं। भारत और रशिया के बीच के इस रक्षाव्यवहार पर चीन के ‘पिपल्स डेली’ इस अख़बार ने ऐतराज़ जताया था।

Russia-India-VictoryDayभारत और चीन में सीमाविवाद भड़क उठा है और ऐसे में रशिया भारत को ‘एस-४००’ तथा अन्य रक्षासामग्री की सप्लाई ना करें, उससे बहुत ही ग़लत संदेश जायेगा, ऐसा चीन के इस अख़बार ने कहा था। लेकिन अपने सरकारी मुखपत्र का इस्तेमाल कर चीन ने रशिया के सामने रखी यह माँग रशिया ने ठुकरायी दिख रही है। इस कारण, ‘एस-४००’ और भारत माँग कर रहे लड़ाक़ू विमानों की सप्लाई रशिया से भारत को जल्द से जल्द की जायेगी, ऐसे संकेत मिल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.