रशिया में सोने का आरक्षित भंड़ार २,३०० टन पर – विदेशी मुद्रा भंड़ार में भी बड़ी बढ़ोतरी

मास्को – आंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में सोने की दरें प्रति औंस १,८०० डॉलर्स के सर्वोच्च स्तर के उपर जा रहीं हैं, तभी रशिया ने भी अपने सोने के भंड़ार के साथ विदेशी मुद्रा भंड़ार में बड़ी बढ़ोतरी करने की बात सामने आ चुकी है। रशिया में सोने का भंड़ार २,३०० टन जा पहुँचा है और इसका मूल्य १३० अरब डॉलर्स हुआ है। रशिया में मौजुदा विदेशी मुद्रा भंड़ार भी ५७० अरब डॉलर्स तक जा पहुँचा है।

Russia-goldसन २०१४ में रशिया ने क्रिमिआ पर कब्ज़ा करने के बाद अमरीका एवं युरोपिय महासंघ ने रशियन अर्थव्यवस्था पर बड़ी मात्रा में प्रतिबंध लगाए थे। इन प्रतिबंधों का मुकाबला करने के लिए रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने अमरिकी डॉलर्स का इस्तेमाल कम करके, सोने का भंड़ार एवं विदेशी मुद्रा का भंड़ार बढ़ाने के आदेश जारी किए थे। सन २०२० तक विदेशी मुद्रा भंड़ार ५०० अरब डॉलर्स तक बढ़ाने का लक्ष्य भी रखा गया था। यह लक्ष्य हासिल करके, रशिया का विदेशी मुद्रा भंड़ार अब बढ़कर ५६८ अरब डॉलर्स तक जा पहुँचा है।

विदेशी मुद्रा भंड़ार में बढ़ोतरी करने के साथ ही रशिया ने उसमें सोने की मात्रा भी बढ़ायी है। रशिया की सेंट्रल बैंक ने पिछले पाँच वर्षों में लगातार सोने की खरीद जारी रखी है। अमरिकी डॉलर पर होनेवाली अपनी निर्भरता कम करने के लिए अपनाई दीर्घकालीन नीति के तहत सोने की यह खरीद की गई है, यह बात सेंट्रल बैंक ने स्पष्ट की है। जून महीने में सोने के रिज़र्व भंड़ार का प्रमाण २,३०० टन तक पहुँचा होने की जानकारी रशियन सूत्रों ने साझा की है। इस सोने की क़ीमत १३० अरब डॉलर्स से भी अधिक होकर, विदेशी मुद्रा भंड़ार में इस सोने का हिस्सा २१ प्रतिशत तक जा पहुँचा है।

Russia-goldरशिया में सोने के उत्पादन में भी बढ़ोतरी हो रही है और इस वर्ष की पहली तिमाही में देश में सोने का उत्पादन ६४ टन तक जा पहुँचने की जानकारी ‘द युनियन ऑफ गोल्ड प्रोड्युसर्स ऑफ रशिया’ ने प्रदान की। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष की पहली तिमाही में सोने के उत्पादन में पाँच प्रतिशत से भी अधिक बढ़ोतरी होने की बात रशियन संस्था ने कही है। कोरोना की महामारी और आर्थिक मंदी की पृष्ठभूमि होने के बावजूद, रशिया ने सोने के भंड़ार के साथ विदेशी मुद्रा भंड़ार में की बढ़ोतरी ग़ौरतलब साबित हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.