जर्मन जनता के सोने के निवेश में बड़ी बढ़ोत्तरी – ‘वर्ल्ड गोल्ड कौंसिल’ की रिपोर्ट

बर्लिन: जर्मनी की सेंट्रल बैंक विदेश मे रखा अपना सोना वापस प्राप्त करने के लिए गतिविधियाँ शुरू कर रहा है, ऐसे में जर्मन जनता ने भी निवेश के लिए सोने को प्राधान्य देना शुरू किया है। ‘वर्ल्ड गोल्ड कौंसिल’ की रिपोर्ट के अनुसार पिछले दशक में जर्मन जनता का सोने में निवेश चरण चरण पर बढ़ रहा है और २०१६ में लगभग आठ अरब डॉलर्स इतना सोने में निवेश होने की बात सामने आई है। इसमें मुख्यरूप से सोने के सिक्के, इटें और ‘एक्सचेंज ट्रेडेड कमोडिटीज’ (ईटीसी) का समावेश है।

जर्मन जनताअंतराष्ट्रीय स्तर पर चीन और भारत सबसे ज्यादा सोने की मांग करने वाले देश के तौर पर पहचाने जाते हैं। रशिया और मध्य आशिया के कुछ देशों के बैंकों ने पिछले कुछ वर्षों में सोने के भंडार में बढ़ोत्तरी करने की बातें भी सामने आईं थी। लेकिन यूरोपीय देशों में सोने की विशेष मांग न होते हुए भी जर्मन जनता का सोने की तरफ आकर्षित होना, आश्चर्यचकित करने वाली बात है। जर्मन जनता ने निवेश के लिए सोने का विकल्प चुनने के पीछे कई कारण बताए जा रहे हैं।

सन २००८ में आई आर्थिक मंदी और उसके बाद यूरोप में आया आर्थिक संकट यह सोने में निवेश करने का प्रमुख कारण है, ऐसा विशेषज्ञों का दावा है। उसके बाद जर्मनी और यूरोपीय महासंघ की ऋणनीति, आर्थिक स्तर पर अनिश्चितता और अंतराष्ट्रीय स्तर की भू-राजनितिक गतिविधियाँ यह घटक भी जर्मन जनता को सोने की ओर आकर्षित करने के कारण हैं। उसी समय जर्मन जनता का सोने में निवेश करने का आकर्षण अचानक बढ़ा नहीं है बल्कि पिछले दशक में इसमें चरण चरण पर बढ़ोत्तरी हुई है, यह स्पष्ट हुआ है।

पिछले साल जर्मनी में लिए गए एक सर्वेक्षण में करीब ४२ प्रतिशत नागरिकों ने सोने के निवेश को प्रधान्य देने का मत दर्ज किया था। इसी पृष्ठभूमि पर जर्मन नागरिकों का करेंसी पर भरोसा कम होता जा रहा है, ऐसा दिखाई दे रहा है। जर्मन जनता की ओरसे सोने में निवेश बढ़ रहा है, ऐसे में पिछले साल भर में जर्मनी की सेंट्रल बैंक ने भी विदेश का अपना सोना वापस लाने में सफलता पाई थी।

शीत युद्ध के काल में जर्मनी ने अपना ९८ प्रतिशत सोने का भंडार विदेश बैंकों में रखा था। सन २०१३ में दी हुई जानकारी के अनुसार, उसमें से १५३६ टन सोना अमरिका के फेडरल रिज़र्व के कब्जे में है, ४५० टन ब्रिटन और ३७४ टन फ़्रांस की बैंक में रखा गया है। जर्मनी की सेंट्रल बैंक ‘बुंडेसबैंक’ ने अगस्त महीने में दी जानकारी के अनुसार, अमरिका के न्यूयॉर्क शहर में साथ ही फ़्रांस की राजधानी पैरिस में रखे सोने के भंडार में से ६७४ टन सोना मातृभूमि में लाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.