बेलारूस से पहुँच रहे शरणार्थियों के झुड़ों को रोकने के लिए जर्मनी करेगी पोलैण्ड की सहायता

belarus-migrants-germany-poland-1बर्लिन/वार्सा/मिन्स्क – बेलारूस से यूरोपिय महासंघ में प्रवेश कर रहे शरणार्थियों के झुड़ों को रोकने के लिए जर्मनी ने पोलैण्ड को सहायता करने के संकेत दिए है। जर्मनी और पोलैण्ड की सीमा पर संयुक्त गश्‍त, पोलैण्ड की सीमा के लिए अतिरिक्त सैनिक एवं शरणार्थियों को सुविधा प्रदान करने के लिए आर्थिक सहायता देने के प्रावधानों का समावेश का प्रस्ताव जर्मनी ने पेश किया है। बेलारूस से पोलैण्ड में घुस रहे शरणार्थी अब जर्मनी में भी दाखिल होने की बात बीते महीनों में देखी गई है। इसी कारण जर्मनी ने सहायता करने के लिए सह प्रस्ताव रखा है, ऐसा माना जा रहा है।

यूरोपिय महासंघ ने बेलारूस के सर्वेसर्वा अलेक्जैंडर लुकाशेन्को के अलावा सरकार पर भी सख्त प्रतिबंध लगाए हैं। लुकाशेन्को का विरोध कर रहे नेताओं को कुछ यूरोपिय देशों ने पनाह भी दी है और बेलारूस पर दबाव ड़ालने की कोशिश भी जारी है। महासंघ की इस कार्रवाई के जवाब में बेलारूस द्वारा शरणार्थियों का इस्तेमाल करने की बात सामने आ रही है। बीते दो महीनों के दौरान बेलारूस से आठ हज़ार से अधिक शरणार्थियों ने घुसपैठ की कोशिश करने का दावा पोलैण्ड ने किया है।

belarus-migrants-germany-poland-3अवैध शरणार्थियों को रोकने के लिए पोलैण्ड पहले ही सरहदी क्षेत्र में बाड़ खड़ी करने लगा है और फौज की भी तैनाती की है। बीते महीने में पोलैण्ड सरकार ने पॉडलास्की और लुबेल्स्की प्रांत में आपातकाल का ऐलान किया था। इन प्रावधानों के बावजूद शरणार्थियों की घुसपैठ पूरी तरह से काबू में तो नहीं आई बल्कि, पोलैण्ड पहुँचे शरणार्थी अब जर्मनी जैसे देश में दाखिल होने की बात सामने आ रही है। अगस्त और सितंबर में बेलारूस के रास्ते तकरीबन ४,५०० शरणार्थियों ने जर्मनी में घुसपैठ करने की जानकारी जर्मन प्रशासन ने प्रदान की।

belarus-migrants-germany-poland-2इनकी संख्या बढ़ने से अब जर्मनी ने इन झुंड़ों को रोकने के लिए कदम उठाए हैं। इसी के तहत जर्मनी के अंदरुनि सुरक्षा विभाग ने पोलैण्ड को सहायता करने का प्रस्ताव रखा है। इस प्रस्ताव में जर्मनी और पोलैण्ड के सरहदी क्षेत्र में संयुक्त गश्‍त लगाने का आवाहन किया गया है। साथ ही पोलैण्ड-बेलारूस सीमा पर सैनिक भेजने के संकेत भी दिए गए हैं। बेलारूस से पोलैण्ड में घुसपैठ कर रहे शरणार्थियों के लिए सुविधा निर्माण करने हेतु जर्मनी सहायता करेगी, यह बात जर्मनी के अंदरुनि सुरक्षा विभाग द्वारा बनाए प्रस्ताव में दर्ज़ की गई है।

बेलारूस रशिया की सहायता से शरणार्थियों को यूरोप की सीमा में घुसा रही है और यह ‘हायब्रिड वॉरफेअर’ का हिस्सा होने का आरोप पोलैण्ड और लिथुआनिया ने लगाया था। इन आरोपों को लेकर महासंघ ने गंभीरता से संज्ञान लिया है और संबंधित देशों को पूरे सहयोग का आश्‍वासन भी दिया है। लेकिन, बेलारूस के राष्ट्राध्यक्ष अलेक्ज़ैंडर लुकाशेन्को ने शरणार्थियों के मुद्दे पर लगाए गए आरोप ठुकराए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.