गाजा के आतंकी गुटों ने इस्रायल को दी युद्ध की धमकी

बैरूत – ‘इस्रायल ने दुबारा ‘टार्गेटेड् किलिंग्ज्‌’ शुरू किया तो वह युद्ध का ऐलान साबित होगा। ऐसा होने पर हज़ारों मिसाइलों के हमलें करके इस्रायल का तेल अवीव जला देंगे’, यह धमकी गाजा पट्टी के आतंकी गुटों ने दी है। बीते सोलाह दिनों से गाजा से हो रहे रॉकेट और बलून बमों के हमलों की पृष्ठभूमि पर इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू और रक्षामंत्री बेनी गांत्झ ने गाजा पट्टी में टार्गेटेड किलिंग्ज्‌ शुरू करने का इशारा दिया था। इस पर गाजा के आतंकी गुटों ने यह धमकी दी है। इसी बीच गाजा से हो रहे रॉकेट और बलून बमों के हमलों को प्रत्युत्तर के लिए इस्रायल ने आयर्न डोम एवं लेज़र यंत्रणा का इस्तेमाल शुरू किया है।

Israel-Gaza-attacksबीते सोलह दिनों में गाजा पट्टी से इस्रायल के सरहदी क्षेत्र में सौ से अधिक बलून बमों के हमले हुए हैं। साथ ही हमास और इस्लामिक जिहाद के आतंकियों ने बीते दो दिनों से रॉकेट हमले करना भी शुरू किया है। इनमें से बलून बमों के हमलों की वजह से इस्रायल के सात ज़गहों पर बड़ी आग भड़कने की जानकारी इस्रायली सेना ने साझा की। इन हमलों की पृष्ठभूमि पर प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू और रक्षामंत्री गांत्झ ने शुक्रवार के दिन गाजा के हमास, इस्लामिक जिहाद एवं अन्य आतंकी गुटों को संबोधित करके कड़ी चेतावनी दी थी। इसके आगे हमले जारी रहे तो गाजा की आतंकियों के ठिकानों के साथ ही उनके नेताओं को भी लक्ष्य करेंगे यानी ‘टार्गेटेड किलिंग’ करेंगे, यह इशारा दिया था। इस्रायली सेना की इस कार्रवाई से गाजा के आतंकी गुटों को जोरदार झटका लगेगा, यह दावा रक्षामंत्री गांत्झ ने किया था।

इस्रायली नेताओं के इस इशारे के बाद भी गाजा से रॉकेट और बलून बमों के हमले हो रहे हैं और इस्रायली सेना इस पर प्रत्युत्तर दे रही है। यह संघर्ष शुरू था तभी लेबनान के हिज़बुल्लाह समर्थक ‘अल अकबर’ नामक अख़बार ने गाजा के आतंकी गुटों की यह धमकी प्रसिद्ध की। इस्रायली सेना ने ‘टार्गेटेड किलिंग्ज्‌’ के माध्यम से अपने नेताओं की हत्या करना शुरू किया तो वह अपने विरोध में युद्ध का ऐलान समझा जाएगा। इस युद्ध में तेल अवीव शहर पर हज़ारों मिसाइल हमले करके आग के हवाले करेंगे। साथ ही इस्रायल ने कभी सोचा भी नहीं होगा, इतने जोरदार हमले किए जाएंगे, यह धमकी इन आतंकी गुटों ने देने की ख़बर लेबनीज समाचार पत्र ने जारी की है। लेकिन, इस धमकी के बाद भी इस्रायली सेना ने गाजा पर कार्रवाई जारी रखी है और शनिवार के दिन हमास के खान युनूस और रफाह के ठिकानों को लक्ष्य करने की जानकारी सामने आ रही है।

Israel-Gaza-attacksगाजा पट्टी से इस्रायल पर बलून बम के हमले करने का सिलसिला ६ अगस्त से जारी है और इन हमलों को रोकने के लिए इस्रायल ने लेज़र और रॉकेट हमलों को रोकने के लिए आयर्न डोम का इस्तेमाल शुरू किया है। इनमें से ‘लहैव ओर’ इस लेज़र यंत्रणा ने ९० प्रतिशत टार्गेट सफलता के साथ नष्ट करने की जानकारी इस्रायली सेना ने साझा की है। इस्रायली सेना ने अपनी इस लेज़र यंत्रणा के वीडियो जारी किए हैं। अगले दिनों में इस्रायली सेना इस लेज़र यंत्रणा का बड़ी मात्रा में इस्तेमाल करेगी और इसकी वजह से इस्रायल के लिए बना खतरा कम होगा, यह दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.