गडचिरोली में गड़करी के हाथों ७७७ करोड़ रुपयों के विकास कार्यों का उद्घाटन

गडचिरोली – रविवार के दिन केंद्रीयमंत्री नितीन गडकरी ने नक्षलियों से पीडित गडचिरोली ज़िले में ७७७ करोड़ रुपयों के राष्ट्रीय महामार्ग विकास कार्यों का उद्घाटन किया। इसके तहत तीन पुलों का और दो रास्तों का निर्माण किया गया है। इस राष्ट्रीय महामार्ग की वजह से महाराष्ट्र, छत्तीसगड़ और तेलंगाना को जोड़ा गया है, ऐसा गडकरी ने कहा। साथ ही इन विकास कार्यों की वजह से इस क्षेत्र में नक्षलियों का प्रभाव कम होगा, यह विश्‍वास केंद्रीय राज्यमंत्री जनरल वी.के.सिंह ने व्यक्त किया।

विकास कार्यों का उद्घाटन

रविवार के दिन नितीन गडकरी ने वीडियो कान्फरन्सिंग के माध्यम से निजामाबाद से जगदलपुर महामार्ग पर प्राणहिता नदी के ८५५ मीटर, इंद्रावती नदी के ६३० मीटर और लंकाचेन राज्य महामार्ग पर बने ३० मीटर पुल एवं दो रास्तों के कार्यों का उद्घाटन किया। इसके अलावा वैनगंगा, बांदिया, पेरमिली, पर्लकोटा इन प्रमुख नदियों पर पुल बनाने के कामों का शिलान्यास किया गया।

निजामाबाद-जगदलपुर महामार्ग के काम करते समय इंजिनिअर्स को माओवादियों की हरकतों से परेशानी हुई। लेकिन, इसे नज़रंदाज़ करके इंजिनिअर्स ने यह काम पूरा किया। तभी इंद्रावती नदी के पुल का काम करते समय इंजिनिअर्स और कामगारों की सुरक्षा के लिए विशेष पुलिस स्टेशन स्थापित करना पड़ा था। साथ ही प्राकृतिक चुनौतियां भी खड़ी थीं। इन सभी संकटों से मुकाबला करके इंजिनिअर्स और कामगारों ने यह काम पूरे किए, यह कहकर गडकरी ने उनकी सराहना की।

विकास कार्यों का उद्घाटन

लगभग २५ वर्ष के बाद गडचिरोली में यह सपना साकार हो रहा है, यह कहकर गडकरी ने संतोष व्यक्त किया। अगले दिनों में गडचिरोली में कई बुनियादी सुविधाओं के काम शुरू किए जाएंगे। इससे अगले दो वर्षों में गडचिरोली का पूरा चेहरा बदल जाएगा, यह बयान भी गडकरी ने किया। साथ ही इन विकास कामों की वजह से गडचिरोली के नागरिकों को बुनियादी सुविधाएं प्राप्त होंगी। इस ज़िले का सामाजिक और आर्थिक विकास होगा। यहां के नागरिकों के लिए रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे, यह विश्‍वास भी उन्होंने व्यक्त किया।

गडचिरोली में बुनियादी सुविधाओं का प्रमाण बढ़ता रहा तो यहां से नक्षलियों का प्रभाव कम होगा, यह विश्‍वास जनरल वी.के.सिंग ने व्यक्त किया। इसी बीच गडकरी ने गडचिरोली के देसाईगंज से चंद्रपुर के ब्रह्मपुरी तक ब्रॉडगेज मेट्रो का निर्माण करने का प्रस्ताव रखा। इस परियोजना की वजह से यात्रा के समय में और इंधन की बचत होगी, यह बात भी गडकरी ने इस दौरान कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.