गडचिरोली मे हुई मुठभेड़ मे ७ माओवादी ढेर

गडचिरोली: बुधवार को गडचिरोली के सिरोंचा तहसील में हुए मुठभेड़ में ७ माओवादियों को ढेर किया गया है। इसमें ५ महिलाओं का समावेश है। पर कुछ माओवादी उस समय भागने में सफल हुए हैं और इस भाग में बड़ी तादाद में तलाश मुहिम शुरू की गई है। पिछले कुछ समय से गडचिरोली में माओवादियों के हिंसक कारवाईयाँ फिर से बढ़ी है और कुछ शैक्षणिक इमारत एवं सरकारी इमारत पर हमले किए जा रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर यह कारवाई करके सुरक्षा दल ने माओवादियों को बड़ा झटका दिया है।

माओवादी, मुठभेड़, सुरक्षा दल, कमांडो, तलाश मुहिम, गडचिरोली, छत्तीसगढ़

सिरोंचा तहसील के झिंगानूर मे कल्लेड जंगल में बुधवार की सुबह साढ़े पांच बजे सुरक्षा दल और माओवादियों में यह मुठभेड़ हुई। माओवादियों ने २ से ८ दिसंबर के दौरान माओवादियों के ‘पीपल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी’ के स्थापना सप्ताह की घोषणा की है। इस दौरान माओवादियों से अनेक हिंसक कारवाईयाँ होने वाली है। पिछले कुछ समय में गडचिरोली के जंगल क्षेत्र में फिर से माओवादी बड़ी तादाद में सक्रिय होने की बात दिखाई दे रही है। इस पृष्ठभूमि पर महाराष्ट्र पुलिस के माओवादी विरोधी पथक एवं सीआरपीएफ विशेष सतर्कता बरत रहे हैं। कल्लेड के जंगल में एक गांव के नजदीक माओवादियों की गतिविधियां दिखने की जानकारी सुरक्षा दल को मिली थी। उसके बाद पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों ने देर रात एक भाग में संयुक्त तलाश मुहिम हाथ ली थी।

पुलिस के सी-६० कमांडो का एक पथक इस भाग में तत्काल रवाना किया गया था। बुधवार की सुबह साढ़े पांच बजे पुलिस और माओवादियों में मुठभेड़ हुई। उसमें ७ माओवादी ढेर हुए हैं और कुछ लोग जख्मी होने की आशंका है। जख्मी माओवादी तथा उनके सहयोगी भागने में सफल हुए हैं। यह भाग छत्तीसगढ़ की सीमा से जुड़ा है और माओवादी वहां भागे होंगे, ऐसी आशंका जताई जा रही है। इस भाग में व्यापक तलाश मुहिम हाथ ली गई है, ऐसी जानकारी अधिकारी ने दी है।

दौरान एक और मुठभेड़ में, जख्मी हुए दो माओवादियों को कब्जे में लिया गया है और उनसे शास्त्र और बारूद जब्त किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.