पूर्व विदेशमंत्री फुमिओ किशिदा जापान के अगले प्रधानमंत्री होंगे

टोकियो – बीते दशक में सबसे लंबे समय तक जापान के विदेशमंत्री रहे फुमिओ किशिदा, देश के अगले प्रधानमंत्री के तौर पर अगले हफ्ते में अपनी ज़िम्मेदारी का स्वीकार करेंगे। बुधवार के दिन जापान की सत्ताधारी पार्टी में नेतृत्व करने के लिए किए गए चुनाव में किशिदा ने कोरोना विरोधी मुहीम का ज़िम्मा संभाल रहें मंत्री तारो कानो को पराजित किया। किशिदा बीते १५ महीनों के दौरान हो रहें जापान के तीसरें प्रधानमंत्री बने हैं।

जापान के इतिहास में सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहें शिन्झो एबे ने बीते वर्ष के अगस्त महीने में अपने पद का इस्तीफा पेश किया था। बीमारी की वजह से देश की नीति पर असर ना हो, इसी वजह से इस्तीफा देने का बयान एबे ने किया था। उस समय हुए नेतृत्व के चुनाव में योशिहिदे सुगा ने किशिदा को पराजित किया था। तब सुगा ने अगला चुनाव अपने नेतृत्व में लड़ने के संकेत भी दिए थे।

लेकिन, कोरोना की महामारी और ऑलिम्पिक स्पर्धा की पृष्ठभूमि पर सुगा के नेतृत्व के विरोध में नाराज़गी का माहौल बना था। इस वजह से उन्होंने मौजूदा महीने के शुरू में ही इस्तीफा देने का ऐलान किया था। इस्तीफा देते समय तारो कोनो के नाम का भी उन्होंने समर्थन किया था। लेकिन, बुधवार के दिन हुए चुनाव में सत्तापक्ष ‘लिबरल डेमोक्रैटिक पार्टी’ के सदस्यों ने किशिदा का चयन किया। सत्ता पार्टी के प्रस्थापित गुट ने किशिदा के पीछे अपनी ताकत खड़ी करने से उनकी जीत आसान हुई, यह दावा विश्‍लेषकों ने किया हैं।

किशिदा ये जापान की राजनीति में सक्रिय चुनिंदा राजनीतिक परिवारों में से एक परिवार का हिस्सा समझे जाते हैं। उनके पिता और दादाजी जापान के सांसद रहे हैं। नरम और उदारतावादी विचारधारा रखनेवाले किशिदा जापान के हिरोशिमा शहर के प्रतिनिधि हैं। जापान की अर्थव्यवस्था पर अधिक ज़ोर दे रहें किशिदा ने, पूर्व प्रधानमंत्री एबे के ‘एबेनॉमिक्स’ नीति का विरोध किया था।

अगले हफ्ते ४ अक्तूबर के दिन किशिदा प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे, यह जानकारी सूत्रों ने साझा की है। किशिदा के कार्यकाल में जापान की चीन संबंधित नीति में अधिक बदलाव नही होंगे, यह उम्मीद विश्‍लेषकों ने व्यक्त की है। चीन के ‘ग्लोबल टाईम्स’ ने, किशिदा के चयन पर प्रतिक्रिया बयान करते समय यह उम्मीद व्यक्त की है कि वे चीन का तीव्र विरोध करने की भूमिका नहीं अपनाएँगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.