अगले छह महीनों में इंधन की कीमतें बढ़ेंगी – ‘गोल्डमन सैच’ का दावा

crude-oil-ratesटेक्सास – अगले छह महीनों के दौरान अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में इंधन की माँग बढ़ेगी और इस वजह से इंधन की कीमतें भी बढ़ेंगी। इस दौरान इंधन की कीमत बढ़कर प्रति बैरल ८० डॉलर्स तक जा पहुँचेंगी, ऐसा दावा अंतरराष्ट्रीय स्तर की नामांकित अमरिकी वित्त संस्था ‘गोल्डमन सैच’ ने किया है। ‘गोल्डमन सैच’ ने कुछ दिन पहले ही यह दावा किया था कि, अगले दिनों में ‘कॉपर’ नया इंधन होगा।

बीते वर्ष से जारी कोरोना संक्रमण की पृष्ठभूमि पर अंतरराष्ट्रीय स्तर के सभी कारोबारों में गिरावट आई है। इसका असर इंधन की माँग पर भी होने की बात कही जा रही है। इस वजह से फिलहाल क्रूड ऑइल की कीमत प्रति बैरल ६४.७३ डॉलर्स तक जा पहुँची है। बीते हफ्ते से इसकी कीमतें तीन डॉलर्स बढ़ी हैं। लेकिन, आनेवाले जागतिक दौर में स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है, ऐसा अमरिकी वित्त संस्था का कहना है।

crude-oil-ratesफिलहाल अधिकांश देशों में कोरोना प्रतिबंधक टीकाकरण जारी है। अगले दिनों में इस टीकाकरण की मात्रा बढ़ने के बाद पर्यटन और व्यापारी यातायात भी बढ़ेंगे। ऐसा होने पर इंधन की माँग भी भारी मात्रा में बढ़ेगी, ऐसा दावा वर्णित वित्त संस्था ने किया है। अगले छह महीनों में यह माँग बढ़कर प्रति दिन ५२ लाख बैरल्स तक जा सकती है, ऐसा भी इस वित्त संस्था ने कहा है।

इंधन की माँग इतनी बढ़ेगी कि, इंधन उत्पादक देशों से हो रही सप्लाई भी कम पड़ने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता। इस वजह से इंधन की कीमतें बढ़कर प्रति बैरल ८० डॉलर्स तक पहुँच सकती है, ऐसा दावा अमरिकी वित्त संस्था ने किया। इस महीने के शुरू में भी ‘गोल्डमन सैच’ ने इंधन उत्पादक देशों की ‘ओपेक प्लस’ संगठन को इंधन उत्पादन बढ़ाने का आवाहन किया था।

इसी बीच दो हफ्ते पहले इसी वित्त संस्था ने भविष्य में ‘कॉपर’ नया इंधन साबित होगा, ऐसा कहा था। वर्ष २०३० तक विश्‍व में ‘कॉपर’ की माँग काफी बढ़ेगी। बीते वर्ष विश्‍वभर में कुल १० लाख टन ‘कॉपर’ का खनन हुआ था। लेकिन, अगले दिनों में यही मात्रा ५४ लाख टन तक पहँच सकती है, यह दावा भी इस वित्त संस्था ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.