फ्रान्स के लिए भारत इंडो-पैसिफिक में सुरक्षा प्रदान करनेवाला देश – फ्रान्स के रिअर ऍडमिरल जॅक्स फॅयार्ड

कोची – इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में संपूर्ण सुरक्षा प्रदान करनेवाले विश्‍वासार्ह देश के रूप में फ्रान्स भारत की ओर देख रहा है, ऐसा फ्रान्स की नौसेना के रिअल ऍडमिरल जॅक्स फॅयार्ड ने कहा है। फ्रान्स द्वारा आयोजित किए जाने वाले ‘ला पेरूस’ संयुक्त युद्धाभ्यास में अमरीका, जापान और ऑस्ट्रेलिया समेत भारतीय नौसेना भी सहभागी हो रही है। बंगाल की खाड़ी में होनेवाला यह अभ्यास चीन को चेतावनी देने के लिए है ऐसा कहा जाता है। उस पृष्ठभूमि पर, फ्रान्स के रिअर ऍडमिरल जॅक्स फॅयार्ड ने भारत के बारे में किया यह बयान गौरतलब साबित होता है।

‘ला पेरूस’ युद्धाभ्यास के लिए भारत के कोची बंदरगाह में फ्रेंच नौसेना के युद्धपोत दाखिल हुए हैं। इस समय बात करते हुए रिअर ऍडमिरल जॅक्स फॅयार्ड ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के संदर्भ में फ्रान्स की भूमिका स्पष्ट की। हिंद महासागर क्षेत्र में लगभग दस लाख फ्रेंचों का निवास है। उनकी सुरक्षा की ज़िम्मेदारी फ्रान्स पर है। इस कारण फ्रान्स भी इस क्षेत्र का भाग साबित होता है, यह बताकर रिअर ऍडमिरल फॅयार्ड ने, इस क्षेत्र में फ्रान्स के बहुत बड़े हितसंबंध हैं, यह बात अधोरेखांकित की।

इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को सुरक्षा प्रदान करनेवाले विश्‍वासार्ह देश के रूप में फ्रान्स भारत की ओर देख रहा है, ऐसा रिअर ऍडमिरल फॅयार्ड ने कहा। साथ ही, भारतीय नौसेना के साथ फ्रेंच नौसेना का सहयोग बढ़ रहा होने की बात इस समय फॅयार्ड ने दर्ज़ की। इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में अन्तर्राष्ट्रीय कानून का पालन हों, इस क्षेत्र में आवागमन की आजादी हों, ऐसी फ्रान्स की भूमिका है, यह बताकर, इस क्षेत्र की स्थिरता के लिए ज़िम्मेदार होनेवालीं हरकतें फ्रान्स बर्दाश्त नहीं करेगा, ऐसे संकेत इस नौसेना अधिकारी ने दिए हैं।

इसीलिए फ्रान्स इस क्षेत्र के देशों के साथ नौसेना अभ्यास का आयोजन कर रहा है, ऐसा दावा रिअर ऍडमिरल जॅक्स फॅयार्ड ने किया। सुएझ नहर से लेकर मलाक्का की खाड़ी तक की फ्रेंच नौसेना की कार्रवाइयों की ज़िम्मेदारी रिअर ऍडमिरल जॅक्स फॅयार्ड पर है। ऐसे ज़िम्मेदार अधिकारी ने भारत से व्यक्त की उम्मीद, दोनों देशों के बीच सामरिक स्तर पर सहयोग अधिक ही दृढ़ होने की बात दर्शा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.