फ्रान्स के रक्षामंत्री भारत दौरे पर

नई दिल्ली: भारत और फ्रान्स में सामरिक एवं रक्षा विषयक सहयोग नई ऊंचाई पर पहुँचाने के दृष्टिकोन से भारत के रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन और फ्रान्स के रक्षामंत्री फ्लोरान्स पार्ली इनमें महत्वपूर्ण चर्चा हुई है। फ्रान्स के रक्षा मंत्री दो दिनों के भारत दौरे पर होकर भारत को संवेदनशील तंत्रज्ञान प्रदान करने पर भी उस समय चर्चा होने की जानकारी अधिकारी ने दी है।

फ्रान्स भारत को ३६ ‘रफ़ायल’ विमान प्रदान करने वाला हैं। ५८ हजार करोड़ के इस करार के अंतर्गत भारत को विमान प्रदान करने के बाद भारतीय वायुसेना के लिए अधिक विमान प्रदान करने के लिए फ्रान्स प्रयत्न कर रहा है। आगे चलकर फ्रान्स भारत के साथ संयुक्त लष्करी प्रकल्प कार्यान्वित करने की तैयारी करने का वृत्त है। फ्रान्स के रक्षा मंत्री फ्लोरान्स पार्ली और भारत के रक्षा मंत्री सीतारामन इन में हुई चर्चा में इस पर व्यापक चर्चा होने की जानकारी अधिकारी ने दी है।

रक्षामंत्रीक्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विविध लष्करी परियोजना, संवेदनशील तंत्रज्ञान का आदान-प्रदान इस विषय दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों में चर्चा संपन्न हुई। रक्षा एवं सुरक्षा क्षेत्र में भारत और फ्रान्स में नीति सहयोग अधिक सक्षम करने की दृष्टि से भारत एवं फ्रान्स के रक्षा मंत्रियों में हुई चर्चा अत्यंत महत्वपूर्ण थी, ऐसा अधिकारीने कहा है। सागरी सुरक्षा क्षेत्र में भी फ्रान्स भारत के साथ सहयोग बढ़ाने में उत्सुक होने की बात अधिकारीने कही है।

दौरान, फ्रान्स के रक्षामंत्री पार्ली शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवल से मुलाकात करेंगे। फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैनुएल माइक्रोन जल्द ही भारत दौरे पर आनेवाले हैं और इनके दौरे में भारत फ्रान्स के बीच अनेक महत्वपूर्ण समझौते होने की आशंका है। रक्षा मंत्री पार्ली इन का दौरा यह फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष के भारत दौरे की पूर्व तैयारी होने की बात मानी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.