फॉक्सकॉन भारत में ७,५०० करोड़ रुपये का निवेश करेगी

नई दिल्ली – अ‍ॅपल के लिए मोबाइल असेंबल करनेवाली ताइवान की कंपनी फॉक्सकॉन ने, भारत के तमिलनाडू में अपनी परियोजना का विस्तार करने की योजना बनाई है। बताया गया है कि यह कंपनी भारत में ७,५०० करोड़ रुपये (एक अरब डॉलर) का निवेश करेगी। कोरोनवायरस की महामारी के लिए ज़िम्मेदार रहनेवाले चीन से कई कंपनियाँ बाहर निकलने की तैयारी कर रही हैं| अ‍ॅपल ने भी इस तरह के कदम उठाये होकर, इस पृष्ठभूमि पर, फॉक्सकॉन भारत में अपनी परियोजना का विस्तार कर रही है।

फॉक्सकॉन

पिछले साल से अमरीका और चीन के बीच व्यापार युद्ध जारी था। इसमें कोरोना के संकट ने दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को और तनावपूर्ण बना दिया है। कुछ दिन पहले अमरिकी सरकार ने अमरिकी कंपनियों को चीन छोड़ने की चेतावनी दी थी।  इसके बाद, अमरिकी कंपनियाँ अपने कारखानों को अन्यत्र स्थानांतरित करने की तैयारी कर रही हैं। ये कंपनियाँ भारत को एक विकल्प के रूप में देख रही हैं। ऐसी खबरें हैं कि अ‍ॅपल ने चीन से अपनी गतिविधियाँ कम करने की शुरुआत की है। अ‍ॅपल भारत में अपना उत्पादन कारख़ाना स्थापित कर सकता है, ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही है।

अ‍ॅपल ने उससे जुड़ीं कंपनियों को, चीन में से उनकी उत्पादन परियोजनाओं को दूसरी जगह स्थानांतरित करने की विनती की होने की ख़बर हाल ही में एक समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से दी थी| उसके बाद, अ‍ॅपल की सहयोगी कंपनियों ने वैसीं गतिविधियाँ शुरू की होने की बात, फॉक्सकॉन की खबर से स्पष्ट होती है| फॉक्सकॉन ने चेन्नई के पास श्री पेरुम्बुदूर में अपने कारखाने का विस्तार करने की योजना बनाई है। इसके लिए कंपनी अगले तीन वर्षों में भारत में १ अरब डॉलर का निवेश करेगी, ऐसा दावा सूत्रों के हवाले से किया गया है।

फिलहाल अ‍ॅपल के ‘आयफोन एक्सार’ मॉडेल का निर्माण श्री पेरुम्बुदूर में किया जा रहा है। लेकिन फॉक्सकॉन कंपनी द्वारा आयफोन के अन्य मॉडेल्स का उत्पादन चीन में स्थित परियोजना में ही किया जाता है| इस पृष्ठभूमि पर, फॉक्सकॉन ने भारत में अपनी परियोजना का विस्तार करने के निर्णय के समाचार का महत्त्व बढ़ जाता है। पिछले ही महीने, फॉक्सकॉन के अध्यक्ष लियू योंग ने कंपनी की वार्षिक बैठक में कहा था कि भारत में निवेश बढ़ाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.