जर्मनी मे चैन्सेलर मर्केल का सत्ता स्थापन का मार्ग खुला; लगभग ५ महीने के बाद सरकार स्थापन होगी

बर्लिन: जर्मनी में चौथी बार चांसलर पद प्राप्त करनेवाली एंजेला मर्केल को सरकार स्थापना का मार्ग आखिर खुल गया है। बुधवार को हुए चर्चा के बाद चांसलर मर्केल ने सोशल डेमोक्रेटिक पक्ष (एसपीडी) इस पक्ष के साथ सरकार के लिए अंतिम करार होने की बात घोषित की है। इस घोषणा के बाद यूरोपीय महासंघ से सकारात्मक प्रतिक्रिया आई है। फिर भी जर्मन प्रसार माध्यम एवं राजनीतिक क्षेत्र से नाराजगी का सुर उमड़ रहा है।

चांसलर मर्केल

पिछले वर्ष सितंबर महीने में हुए चुनाव के बाद चांसलर मर्केल के क्रिस्टियन डेमोक्रेट एवं क्रिस्चियन सोशल यूनियन इन पक्षों के संगठन को बहुमत गंवाना पड़ा था। इस से पहले सहयोगी रहे एसपीडी पक्ष ने चुनाव से पहले ही मर्केल इनके साथ संगठन न करने की भूमिका ली थी। इस की वजह से चांसलर मर्केल ने अन्य पक्षों के साथ चर्चा शुरू की थी। पर उनके यह प्रयत्न असफल ठहरने से फिर एक बार एसपीडी के साथ नए शर्तों के साथ चर्चा शुरू हुई थी।

४ महीनों से शुरू इस चर्चासत्र में दो बार चर्चा असफल रहने से मर्केल को सत्ता से दूर रहना पड़ेगा, ऐसे संकेत मिले थे। चांसलर मर्केल ने स्वयं चर्चा योग्य मुद्दों पर सफल नहीं हुई, तो फिर से चुनाव के लिए तैयार होने की बात घोषित की थी। जर्मनी के इन गतिविधियों ने यूरोपीय महासंघ में तीव्रता निर्माण हुई थी। जर्मनी में अनिश्चितता की वजह से यूरोपीय महासंघ को ब्रेक्झिट के मुद्दे पर थोड़े समय के लिए बचाव की भूमिका लेने की बात सामने आई थी।

पर आखिर में चांसलर मर्केल ने चौथी बार सत्ता प्राप्त करने के लिए बड़े राजनैतिक समझौते करके एसपीडी के साथ संगठन कर के सरकार स्थापित करने का निर्णय लिया है। यह करते हुए आर्थिक तथा अन्य महत्वपूर्ण बातों पर एसपीडी के शर्तों के सामने मर्केल झुकने की बात सामने आई है। जर्मन सरकार में वित्त, विदेश, न्याय एवं कर्मचारी यह महत्वपूर्ण विभाग एसपीडी पक्ष को दिए गए हैं।

मर्केल ने किए इस समझौते पर सहयोगी नेता तथा प्रसार माध्यमों ने जोरदार आलोचना की है। मर्केल के सीडीयू पक्ष के नेता क्रिस्चियन व्होन स्टेफन सरकार में विभाग वितरण मे बड़ी गलती होने का दावा किया है। जर्मनी के अग्रणी के दैनिक होने वाले ‘बिल्ड’ ने “मर्केल  के चांसलर पद प्राप्त करने के लिए कोई भी कीमत चुकाने की तैयारी दिखाते हुए, एसपीडी पक्ष को सरकार की भेंट दी है”, ऐसी टीका की है।

जर्मनी में अंतर्गत स्तर पर नाराजगी बाहर आते समय, यूरोपीय महासंघ ने मर्केल का स्वागत किया है। यूरोपीय महासंघ के ‘इकनोमिक कमिशनर’ पिएरे मोसोवीसी तथा यूरोपीय कमीशन के प्रमुख जीन क्लॉड जंकर के कार्यालय प्रमुख मार्टिन सेलमेर ने जर्मनी में सत्ता सरकार स्थापन होना यह यूरोप के लिए अच्छी खबर है, इन शब्दों में समाधान व्यक्त किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.