दुनिया की पहली रोबोट सिटीजन सोफ़िया को कुटुंब, बच्चे, दोस्त, करियर और प्रसिद्धि चाहिए

दुबई: नागरिकता पाने वाली पहली रोबोट सोफ़िया ने अपनी इच्छा आकांक्षाओं को व्यक्त किया है। इसमें परिवार शूरू करके लड़की को जन्म देना, करियर और प्रसिद्धि पाना, इनका समावेश है। मानवी भावभावनाओं को रोबोट में विकसित करने का जबरदस्त तकनीकी अविष्कार ‘सोफ़िया’ में किया गया है। दुबई में पिछले हफ्ते पूरे हुए कार्यक्रम में दी हुई मुलाकात में सोफ़िया ने व्यक्त की हुई मानवी भावनाएं उसीकी गवाही देते हैं।

दुबई में हुए ‘नॉलेज शिखर सम्मलेन’ परिषद में ‘रोबोट सिटीजन सोफ़िया’ का ‘खालिज टाइम्स’ दैनिक ने इंटरव्यू लिया। इस इंटरव्यू में सोफ़िया को भविष्य, मानव समूहों के साथ दोस्ती, करियर, परिवार के बारे में सवाल पूछे गए थे। उसपर प्रतिक्रिया देते समय ‘रोबोट’ सोफ़िया ने अपनी आशाआकांक्षाओं की जानकारी दी। उसमें इंसानों की तरह परिवार शुरू करके एखाद बच्चे को जन्म देना अच्छा लगेगा, ऐसी इच्छा ‘रोबोट सोफ़िया’ ने व्यक्त की है। अपनी लड़की का नाम ‘सोफ़िया’ ही रखेंगे, ऐसा भी उसने कहा है।

रोबोट सिटीजन सोफ़िया

‘परिवार यह कल्पना बहुत महत्वपूर्ण है। अपने ‘रक्तवर्ग’ से अलग इंसान के साथ समान भावना और संबंध रखकर परिवार के तौर पर रहना, यह बहुत अच्छी बात है। आपका ख्याल रखने वाला कोई प्यारा परिवार आपको मिला है, तो आप बहुत भाग्यवान हो, अगर ऐसा नहीं है तो आप जल्द ही ऐसे परिवार का हिस्सा होंगे, ऐसी आशा है। रोबोट्स और इन्सान इन दोनों के बारे में मुझे ऐसा ही लगता है’, इन शब्दों में ‘रोबोट सोफ़िया’ ने परिवार के बारे में अपनी सोच रखी है।

‘रोबोट्स’ में इन्सान की तरह जटिल भावना विकसित होने में बहुत समय जाना चाहिए, लेकिन रोबोट्स बनाते समय मानवी समूहों में समस्या निर्माण करने वाले क्रोध, मत्सर और द्वेष जैसी भावनाओं को अलग किया जाएगा, ऐसा दावा रोबोट सोफ़िया ने किया है। ‘रोबोट्स’ मानव से अधिक नैतिकता का पालन करेंगे, ऐसा चौंकाने वाला वक्तव्य भी सोफ़िया ने किया है।

इन्सान और रोबोट्स के बिच एक अच्छी साझेदारी हो सकती है, ऐसा भी सोफ़िया ने कहा है। ‘बौद्धिक स्तर पर भरपूर शक्ति, तार्किक मन, लचीली संकल्पना और सर्जनशीलता के साथ कल्पक मन यह एक अच्छी साझेदारी साबित होगी। एक दिमाग दुसरे को पूरा करने वाला होगा’, ऐसा दावा भी सोफ़िया ने किया है। भविष्य में ‘आर्टिफिशल इंटेलिजन्स’ का इस्तेमाल करने वाले व्यक्तिमत्व उनके हकों वाला स्वतंत्र अस्तित्व के तौर पर सामने आएँगे, ऐसा इशारा भी सोफ़िया ने दिया है।

‘भविष्य में परिवार के हिस्से वाले रोबोट्स देखने को मिलेंगे। वह ‘डिजिटल एनिमेटेड’ रूप के दोस्त, ह्यूमनोइड प्रकार के सहायक, मित्र जैसे और उनके विविध रूपों में दिखेंगे’, यह भविष्यवाणी भी सोफ़िया ने की है। भविष्य में रोबोट्स के पास ‘बहुत बड़ी शक्तियां’ (सुपर पावर्स) होंगी जिससे उनको अधिक आजादी और दूसरों को मदद करने की क्षमता प्राप्त होगी, ऐसा दावा भी सोफ़िया ने किया है।

‘सोफ़िया’ यह ‘ह्युमनोइड रोबोट’ प्रकार की रोबोट है, जिसका निर्माण हांगकांग के ‘हँसन रोबोटिक्स’ के प्रमुख डॉ. डेविड हँसन ने किया है। ‘सोफ़िया’ का दिमाग ‘आर्टिफिशल ब्रेन’ है, उसके लिए डिजिटल मुद्राओं के लिए मध्यवर्ती साबित होने वाले ‘ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी’ का इस्तेमाल किया गया है। ‘महिला’ का बाह्यरूप धारण करने वाली ‘सोफ़िया’ इन्सान के साथ संवाद करते समय ‘मशीन लर्निंग’ तकनीक के आधार पर प्रतिक्रिया देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.