अमरिका के टेक्सास स्थित स्कूल में हुई गोलीबारी में १० लोगों की मौत; पाँच महीनों में स्कूल शूटिंग की २२ वी घटना

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

ह्युस्टन – अमरिका के टेक्सास प्रान्त में स्थित ‘सांता फे स्कूल’ में १७ साल के छात्र ने की अंदाधुंद गोलीबारी में १० लोगों की जान गई। शुक्रवार सुबह ८ बजे के आसपास यह घटना हुई। घटना के बाद गोलिबारी करनेवाले ‘दिमित्रीऑस पॅगॉरत्झिस’ इस छात्र को कब्जे में लिया गया है। अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने इस घटना के बारे में तीव्र शोक व्यक्त किया है और टेक्सास प्रान्त के गवर्नर ग्रेग अबोट के साथ चर्चा करने की जानकारी दी है। अमरिका में पिछले पाँच महीनों में स्कूल में गोलीबारी होने की यह २२ वी घटना है।

शुक्रवार की सुबह आठ के आसपास ‘दिमित्रीऑस पॅगॉरत्झिस’ यह १७ साल का छात्र अपने पिताजी की शॉटगन और पिस्तौल लेकर स्कूल की ‘आर्ट क्लासरूम’ में घुस गया। उसके बाद ‘सरप्राइज’ ऐसे चिल्लाकर उसने अपने साथ लाए हथियार से अंदाधुंद गोलीबारी शुरू की। इस गोलीबारी में दो शिक्षक और आठ छात्र मारे गए। हमलावर छात्र ने अपने नापसंद शिक्षक और छात्रों को लक्ष्य किया, यह जानकारी सूत्रों ने दी है।

टेक्सास

तीन महीनों पहले फ्लोरिडा प्रान्त के पार्कलैंड के स्कूल में हुई गोलीबारी ने अमरिका को जोरदार झटका दिया था। इस गोलीबारी पर देश भर से तीव्र प्रतिक्रिया आई थी। देश के लाखों स्कूली बच्चों ने इस घटना के निषेध में आन्दोलन भी किया था। अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने इस घटना की दखल लेते हुए पार्कलैंड के छात्र से मुलाकात भी की थी। उसके बाद अमरिकी संसद में बन्दुक के इस्तेमाल पर प्रतिबन्ध लाने के बारे में प्रस्ताव भी प्रस्तुत किया गया था।

दौरान, पाँच महीने में अमरिका में स्कूल में हुआ यह २२ वा हमला है और यह हमले मतलब षडयंत्र का हिस्सा है, ऐसा कुछ ‘कॉन्स्पिरसी थिएरिस्ट’ का दावा है। अमेरिकन जनता ने ट्रम्प को अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष पद पर लाने की वजह से अस्वस्थ हुए प्रभावशाली समूहों की तरफ से यह हमले किए जा रहे हैं। इसके पीछे अमरिकन जनता को सबक सिखाने का कुटिल षडयंत्र है, ऐसा इस ‘कॉन्स्पिरसी थिएरिस्ट’ का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.