चीन ने बनायी पहली ‘एम्फिबियस’ युद्धपोत पर भडकी आग – इस घटना में जान का नुकसान होने की खबर नहीं

बीजिंग – चीन ने बनायी पहली ‘टाईप ०७५ एम्फिबियस’ विमानवाहक युद्धपोत पर शनिवार के दिन आग भडक उठीं। इस घटना में जान का नुकसान होने का समाचार नहीं हैं। लेकिन इस ‘टाईप ०७५’ युद्धपोत का इस घटना में बडा नुकसान होने की बात सामने आयी है। अगले कुछ ही दिनों में इस युद्धपोत को चीन की नौसेना के बेडे में शामिल करने की योजना थी। लेकिन अब इस प्रक्रिया के लिए प्रतीक्षा करनी होगी।

‘टाईप ०७५’ युद्धपोत परीक्षण के लिए तैयार हुई थी। लेकिन इससे पहले ही इस युद्धपोत पर आग भडक गई। आग लगने का कारण अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। चीन अपने रक्षाक्षेत्र से संबंधित दुर्घटनाओं को दुनिया के सामने घोषित करने के लिए उत्सुक नहीं होता। इसी कारण, अगले कुछ दिनों में भी इस आग का कारण दुनिया के सामने आने की संभावना नही है।

चीन के हुडाँग-होंगुआ शिपयार्ड में ‘टाईप ०७५’ की दूसरी युद्धपोत का निर्माणकार्य शुरू है। अमरिका की ‘१० डब्ल्यूएएसपी’ की धर्ती पर चीन ने ‘टाईप ०७५’ युद्धपोत का निर्माण शुरू किया है। इस युद्धपोत पर, एक ही समय लडाकू विमान और हेलिकॉप्टर्स उतारना मुमकिन है। ‘टाईप ०७५’ युद्धपोत चीन के रक्षाक्षेत्र में अहम भूमिका अदा कर सकती है, यह दावा हो रहा है।

साउथ चाइना सी, ईस्ट चाइना सी समेत एशिया-प्रशांत और पैसिफिक क्षेत्र में चीन और अमरिकी नौसेना एवं हितसंबंधों का टकराव होता रहा है। दोनों देशों की नौसेना एक दूसरें के सामने खड़ी होने की कई घटनाएँ इस दौरान सामने आयीं थीं। इससे संघर्ष शुरू हो सकता है और इस संघर्ष से तीव्र युद्ध भी भडक सकता है, यह चिंता दुनियाभर के विश्‍लेषकों ने व्यक्त की थी। चीन ने अमरीका के साथ होनेवाले संभावित संघर्ष की तैयारी की है और इसके लिए चीन ने अपनी नौसेना का सामर्थ्य भारी मात्रा में बढाया है।

‘टाईप ०७५’ युद्धपोत का निर्माण भी चीन की इसी अमरिकाविरोधी तैयारी का हिस्सा होने की बात दिखाई दे रही है। ऐसा होते हुए भी, चीन की नौसेना की कई मर्यादाएँ हैं और चीन को अभी अमरीका को चुनौती देने की क्षमता प्राप्त नही हुई है, यह भी कुछ विश्‍लेषक कह रहे हैं। ‘टाईप ०७५’ पर लगी हुई आग और इस बारे में चीन ने साधी चुप्पी देखें, तो यही बात रेखांकित होती दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.