चेम्बूर स्थित बीपीसीएल की परियोजना में विस्फोट ४३ घायल

मुंबई – चेम्बूर के माहुल इलाके में स्थित भारत पेट्रोलियम (बीपीसीएल) की रिफायनरी में बुधवार दोपहर को बड़ा विस्फोट हुआ। इस विस्फोट से चेम्बूर से लेकर सायन तक का परिसर थरथरा गया। विस्फोट के बाद इस परियोजना में भीषण आग लगी और कई कर्मचारी इसमें फंस गए हैं। उनको सुरक्षित बाहर निकला गया है। लेकिन अभी भी कुछ कर्मचारियों के फंसने की चिंता व्यक्त की जा रही है। इस घटना में ४३ कर्मचारी घायल हुए हैं और इसमें से कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है।

बीपीसीएल, विस्फोट, हाइड्रोकार्बन, इंधन तेल, शुद्धिकरण परियोजना, चेम्बूर, माझगाव डॉक

माहुल में बीपीसीएल का इंधन तेल शुद्धिकरण परियोजना है और दोपहर ३ बजे के दौरान इस परियोजना में बड़ा विस्फोट हुआ। इस विस्फोट की आवाज दूर तक सुनाई दी थी। विस्फोट इतना जबरदस्त था की इसकी आवाज से आधा किलीमीटर दूरी पर स्थित इमारतों की खिड़कियों कांच टूट गई। इस विस्फोट के बाद घनी बस्तियों वाले इस इलाके में हाहाकार मच गया। यहाँ पर लगी आग को बुझाने के लिए कड़ी कोशिशें शुरू हुई। अग्निशमन की १५ गाड़ियों के साथ बीपीसीएल का अग्निशमन पथक, भाभा अणुशक्ति केंद्र, माझगाव डॉक का अग्निशमन पथक भी आग पर काबू पाने के लिए कोशिश कर रहे थे। प्लांट में ७२ टन हाइड्रोकार्बन का भंडार था, ऐसी जानकारी सामने आ रही है।

विस्फोट में घायल हुए लोगों में से २२ लोगों को प्राथमिक इलाज के बाद घर छोड़ दिया गया। २१ लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसमें के कुछ लोग गंभीर रूपसे घायल हुए हैं। बीपीसीएल ने दी इस जानकारी के अनुसार परियोजना के हाईड्राक्रैकर प्लांट के कॉम्प्रेसर में यह विस्फोट हुआ है। इस विस्फोट की वजह जाँच के बाद ही सामने आ सकती हैं। ऐसा कहा जा रहा है। इस आग पर काबू भी पाया गया है।

भविष्य के युद्ध सायबर स्पेस में लडे जाएंगे, रक्षामंत्री मनोहर पर्रीकर
भारतीय नौसेना में शामिल होनेवाली ‘स्कॉर्पिअन’ का डाटा लीक; रक्षामंत्री द्वारा जाँच के आदेश
पाकिस्तान की तरफ से हुई गोलाबारी में आठ लोग मारे गये; भारत का मुँहतोड जवाब; पाकिस्तानी सेना की चौक़िय...
‘डिमॉनेटायझेशन’ की ज़िम्मेदारी में नाकाम हुए रिजर्व बैंक के गवर्नर से बैंक कर्मचारियों तथा अधिकारियों...
पाकिस्तान की गोलीबारी का भारत द्वारा करारा जवाब
भारत-जापान सहकार्य के ‘बुलेट ट्रेन’ की नींव रखी- दोनों देशों के बीच १५ सहकार्य अनुबंध संपन्न
नौदल के लिए हेलिकॉप्टर की खरीदारी का मार्ग खुला
भारत पाकिस्तान के अस्थिरता का फायदा उठा रहा है - परवेज मुशर्रफ का आरोप

Leave a Reply

Your email address will not be published.