ईरान में आग और विस्फ़ोट की वारदातें जारी

तेहरान – ईरान की राजधानी तेहरान के नज़दिकी औद्योगिक क्षेत्र में आग भड़कने की घटना सामने आयी है। इस आग का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो सका है। इसके साथ ही बीते डेढ़ महीने से ईरान के लष्करी एवं रहिवासी ठिकानों पर हुई आग की संदिग्ध और अनुत्तरित घटनाओं में एक और घटना की बढ़ोतरी हुई है।

Iran-explosionईरान के पारदिस प्रांत के जाजरुद के औद्योगिक क्षेत्र में मंगलवार के दिन आग लगने की घटना हुई। दमकल विभाग ने घटना की जगह पर पहुँचकर आग को काबू कर लिया। अब इस घटना की जाँच शुरू हुई है। लेकिन, तीन दिन होने के बावजूद इस आग का पुख्ता कारण अभी स्पष्ट नहीं हो सका है। इसके साथ ही बीते डेढ़ महीनों में हुई अन्य घटनाओं की तरह ही आग की इस घटना की ओर संदिग्धता से देखा जा रहा है।

इसी बीच बीते सप्ताह में पर्शियन खाड़ी के ‘केशम’ द्विप पर संदिग्ध विस्फोट होने का दावा किया जा रहा है। ईरान की सरकार ने इस द्विप पर भूकंप के झटके महसूस होने का ऐलान किया था। लेकिन, रात दस बजे के बाद इस द्विप पर धमाकों के आवाज़ सुनाई दिया और इसके बाद बिजली की सप्लाई बाधित होने की जानकारी स्थानिय नागरिकों ने साझा की है। ऐसे में ईरानी यंत्रणा इस घटना की सच्चाई छुपाने की कोशिश में जुटी होने की बात कही जा रही है।

ईरान के दक्षिणी ओर पर्शियन खाड़ी में स्थित ‘केशम’ द्विप रणनीतिक नज़रिए से अहम समझा जाता है। इसी द्विप पर ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ का अड्डा मौजूद है और इस द्विप से इंधन का अवैध ब्योपार हो रहा है। बीते महीने में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से निकले इंधन टैंकर का अपहरण करके इसी द्विप पर लाया गया था। अब 400 अरब डॉलर्स के सहयोग के तहत ईरान यह द्विप चीन के हवाले करने की तैयारी में होने की बात चर्चा में है। ऐसी स्थिति में इस द्विप पर हुए विस्फोट की ओर संदिग्धता से देखा जा रहा है।

Iran-explosionजून महीने के आखिरी सप्ताह से ईरान में आग लगने की और विस्फोट होने की संदिग्ध वारदातें होना शुरू हुई हैं। ईरान के नातांज़ परमाणु केंद्र में भड़की संदिग्ध आग की वजह से ईरान का परमाणु कार्यक्रम दो वर्ष पिछड़ने की बात हो रही है। ईरान के लष्करी एवं नागरी ठिकानों पर हो रहे विस्फोट और आग लगने की घटनाओं के पीछे इस्रायल के होने का आरोप कुछ माध्यमों ने किया था। लेकिन, ईरान की हुकूमत इन वारदातों पर स्पष्टीकरण देना टाल रही है, यह दावा भी हो रहा है। इस वजह से इन वारदातों को लेकर बना रहस्य और भी गहरा हो रहा है।

इसी बीच, ईरान के ज़हेदान शहर में चार पुलिसकर्मियों पर ‘स्टन ग्रेनेड’ का हमला होने की ख़बर सामने आयी है। इस हमले में चारों सैनिक घायल हुए हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है। इस हमले का ज़िम्मा अभी किसी भी संगठन ने स्वीकारा नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.