एफएटीएफ की सूची के बारे मे अंतिम निर्णय नहीं हुआ है- पाकिस्तान को अमरिका से इशारा

वॉशिंगटन / इस्लामाबाद: पॅरिस में होने वाले फाइनेंसियल एक्शन टास्क फोर्स के एफएटीएफ बैठक में पाकिस्तान को ‘वॉच लिस्ट’ में डालने के प्रयत्न उधड़े गए हैं, ऐसा पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने घोषित किया है। इसके लिए पाकिस्तान ने किये प्रयत्नों को सफलता मिलने की बात कहकर विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ शेखी बघारी हैं। पर इस बारे में अंतिम निर्णय नहीं हुआ है, इसकी वजह से खुशिया मनाने की जल्दबाजी न करें, ऐसा इशारा अमरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने पाकिस्तान को दिया है।

पाकिस्तान को एफएटीएफ के वॉच लिस्ट में डालने का प्रस्ताव अमरिका एवं ब्रिटेन ने प्रस्तुत किया है। इसे फ्रांस एवं जर्मनी ने समर्थन दिया था। उसके बाद पाकिस्तान डरा हुआ था। एफएटीएफ के इस सूची में पाकिस्तान का समावेश होने पर, इस देश में विदेशी निवेश रुक सकती है एवं अंतर्राष्ट्रीय वित्त संस्था से मिलने वाला कर्ज एवं अन्य सहायता रोकी जा सकती है। इसकी वजह से अस्वस्थ हुए पाकिस्तान ने इस सूची में अपना समावेश ना हो, इसके लिए राजनीतिक प्रयत्न शुरू किए हैं। इन प्रश्नों को सफलता मिलने का दावा पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने किया है।

पाकिस्तान को इस सूची में डालने का प्रयत्न हमने उधेड़ा है, इसके लिए जिन सहयोगी देशों ने प्रयत्न किए हैं, उनके हम आभार मानते हैं, ऐसा आसिफ ने घोषित किया था। इस पर अमरिका के विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया आयी है। इस बारे में निर्णय दो दिनों के बाद होने वाला है, ऐसा अमरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता न्यूअर्ट हीदर ने कहा है। इसकी वजह से पाकिस्तान ने स्वयं पर होने वाले संकट को टालने की खुशी मनाने में जल्दबाजी ना हो, ऐसी टिप्पणी हीदरने लगायी है।

दौरान अमरिका ने पाकिस्तान को एफएटीएफ के सूची में ना डालें, ऐसी सलाह कयी अभ्यास गटो ने दी है। वैसा होने पर पाकिस्तान पर अमरिका का प्रभाव नियंत्रित होगा और यह देश पूर्णरूप से चीन के प्रभाव में आएगा, ऐसा इस अभ्यास गट का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.