भारत में चीन के नए वायरस की महामारी फैलने का ड़र – ‘आयसीएमआर’ का इशारा

नई दिल्ली – चीन से फैली कोरोना महामारी की दूसरी लहर टकराने के संकेत दिए जा रहे हैं, तभी भारत में चीन के नए वायरस का फैलाव होने का ड़र ‘इंडियन कौन्सिल फॉर मेडिकल रिसर्च’ (आयसीएमआर) ने व्यक्त किया है। ‘कैट क्यू वायरस’ नामक यह विषाणु मगज से संबंधित बीमारी का कारण साबित हो सकता है, यह इशारा ‘आयसीएमआर’ ने दिया है। चीन के अलावा वियतनाम में भी यह विषाणु देखे जाने की बात कही जा रही है।

इस वर्ष के शुरू में ही चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने विश्‍वभर में कोहराम मचाया है। यह वायरस चीन ने अपनी लैब में विकसित करके विश्‍व में फैलने दिया, ऐसे दावे किए जा रहे हैं। यह दावे कर रहे वैज्ञानिकों ने चीन ने इस तरह के कई वायरस निर्माण किए होने का आरोप भी किया। इस पृष्ठभूमि पर चीन से पहुँचे इस नए वायरस की जानकारी ध्यान आकर्षित कर रही है।

पुणे की ‘नैशनल इन्स्टिट्यूट ऑफ वायरॉलॉजी’ संस्था ने की हुई जांच के दो नमुनों में ‘कैट क्यू वायरस’ देखा गया है, यह बात ‘आयसीएमआर’ की रपट में कही गई है। यह विषाणु डांस के माध्यम से फैल सकता है, यह जानकारी भी सामने आ रही है। ‘नैशनल इन्स्टिट्यूट ऑफ वायरॉलॉजी’ की जांच के बाद मानवी स्तर पर इस वायरस का संक्रमण अभी दिखाई नहीं दिया है। लेकिन, अगले दिनों में भारत में इसका फैलाव हो सकता है, यह इशारा आयसीएमआर ने दिया है।

कुछ दिन पहले ही चीन में ‘ब्रुसेलॉसिस’ विषाणु से संक्रमित हज़ारों मरीज़ देखे गए थे। यह विषाणु भी अन्य देशों में फैल सकता है, यह दावा किया गया है। इससे आयसीएमआर ने दिया हुआ नया इशारा ध्यान आकर्षित कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.