‘वुहान लैब लीक’ मामले में, चिनी महिला वैज्ञानिक ने अमरीका के स्वास्थ्य सलाहकार पर लगाएँ गंभीर आरोप

स्वास्थ्य सलाहकारवॉशिंग्टन – अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के स्वास्थ्य सलाहकार डॉ.फॉसी ने ई-मेल के माध्यम से किया करीबन ३ हज़ार पन्नों का संवाद सार्वजनिक हुआ हैं। इससे कई तरह की चौंकानेवाली जानकारी सामने आयी है और इसपर गंभीर आरोप लगाने का नया सिलसिला शुरू हुआ है। चिनी वैज्ञानिक डॉ.ली-मेंग यान ने ऐसा कहा है कि इन ‘ई-मेल्स’ की वजह से काफी बड़ी जानकारी हाथ लगी हैं और इससे हमने चीन के खिलाफ लगाए आरोप साबित हुए हैं। साथ ही, डॉ.फॉसी को भी चीन की ‘कोरोना’ साज़िश की पुरी जानकारी थी और यह जानकारी उन्होंने छुपाकर रखी, यह आरोप भी डॉ.ली-मेंग यान ने लगाया है।

करीबन तीन हज़ार पन्नों के ‘ई-मेल्स’ सार्वजनिक होने के बाद डॉ.फॉसी विवाद के घेरे में फँसे हैं। इससे पहले डॉ.फॉसी ने कोरोना का विषाणु प्राकृतिक होने की बात स्वीकार करके, इस मुद्दे पर चीन ने किए दावें जैसें के तैंसें स्वीकार किए थे। साथ ही, इस मुद्दे पर चीन पर लगाए जा रहें आरोपों में वैज्ञानिक सच्चाई ना होने की बात डॉ.फॉसी ने कही थी। आज भी अपनी इसी भूमिका पर डॉ.फॉसी कायम हैं। लेकिन, डॉ.फॉसी के ‘ई-मेल्स’ सार्वजनिक होने के बाद उन्होंने किए दावे ठुकराए जा रहे हैं। वुहान की लैब के प्रमुख वैज्ञानिक एवं अमरीका की ‘नैशनल इन्स्टिट्यूट ऑफ एलर्जी ॲण्ड इन्फेक्शिअस डिसिजेस्‌’ को भेजे और उनसे डॉ.फॉसी को प्राप्त हुए ‘ई-मेल्स’ में काफी विवादित जानकारी है।

स्वास्थ्य सलाहकारइससे डॉ.फॉसी को कोरोना का उद्गम और चीन की साज़िश की पूरी जानकारी थी, यह बात सामने आयी है, ऐसें दावे किए जा रहे हैं। इसके बाद अमरीका में डॉ.फॉसी के विरोध में गुस्से की लहर उठी है। कोरोना के उद्गम के मुद्दे पर अमरीका को मूर्ख बनानेवाला झूठा व्यक्ति, इन शब्दों में अमरिकी माध्यम डॉ.फॉसी की आलोचना कर रहे हैं। अमरिकी संसद में भी इसकी गूँजें सुनाई दी हैं। डॉ.फॉसी की जाँच करने की माँग हो रही है और इसका दबाव अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष पर बना है। चिनी वैज्ञानिक डॉ.ली-मेंग ने नए आरोप लगाकर फॉसी को लक्ष्य किया है।

उनके ‘ई-मेल्स’ सार्वजनिक होने की वजह से हमनें अबतक कोरोना के मुद्दे पर किए दावों की पुष्टि हो रही है, ऐसा डॉ.ली-मेंग ने कहा। साथ ही, डॉ.फॉसी को काफी पहले से ही चीन की इस साज़िश की जानकारी प्राप्त हुई थी। लेकिन, अपने स्वार्थ के लिए उन्होंने यह जानकारी छुपाकर रखी, यह आरोप डॉ.ली-मेंग ने लगाया। इस वजह से डॉ.फॉसी की मुश्‍किलें और भी बढ़ेंगी। अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने भी, डॉ.फॉसी की तीखें शब्दों में आलोचना करके उनपर आशंका व्यक्त की है। उनकी सलाह नहीं सुनी, इसी वजह से हम लाखों अमरिकी नागरिकों की जान बचाने में कामयाब हुए, यह व्यंगोक्तिपूर्ण बयान करके डोनाल्ड ट्रम्प ने तीखीं आलोचना भी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.